फोटो गैलरी

Hindi News हरियाणाहरियाणावासियों को मिली लाल डोरा से मुक्ति, खट्टर सरकार ने जनता को दिए ऐसे अनेक तोहफे

हरियाणावासियों को मिली लाल डोरा से मुक्ति, खट्टर सरकार ने जनता को दिए ऐसे अनेक तोहफे

हरियाणा सरकार ने हरियाणा दिवस पर प्रदेशवासियों को लाल डोरा से मुक्ति देने जैसी बड़ी राहत प्रदान करने तथा सभी पूर्व सरपंचों, जिला परिषदों और ब्लॉक समितियों के प्रधानों को मासिक पेंशन देने, सभी...

हरियाणावासियों को मिली लाल डोरा से मुक्ति, खट्टर सरकार ने जनता को दिए ऐसे अनेक तोहफे
चंडीगढ़। एजेंसीFri, 02 Nov 2018 07:29 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार ने हरियाणा दिवस पर प्रदेशवासियों को लाल डोरा से मुक्ति देने जैसी बड़ी राहत प्रदान करने तथा सभी पूर्व सरपंचों, जिला परिषदों और ब्लॉक समितियों के प्रधानों को मासिक पेंशन देने, सभी चौकीदारों को आयुष्मान योजना में शामिल करने तथा लाइनमैन, सहायक लाइनमैन, फायरमैन, फायर ड्राइवर और सीवर मैन के जोखिम भरे काम के लिए उन्हें दस लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करने का निर्णय लिया है।

केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन 10 को

राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस नवम्बर को सुबह साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।

लाल डोरा की व्यवस्था समाप्त

बेदी के अनुसार, राज्य सरकार ने लोगों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए लाल डोरा की व्यवस्था समाप्त कर दी है जिससे अब गांवों के लाल डोरा से बाहर बने मकानों की रजिस्ट्री हो सकेगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने अन्य महत्वपूर्ण फैसलों के तहत सभी पूर्व सरपंचों, जिला परिषदों और ब्लॉक समितियों के प्रधानों को सम्मान के रूप में 1000 रुपये तथा अधिकतम 2000 रुपये प्रति माह पेंशन देने का निर्णय लिया है। इसी तरह नगर निगमों के सभी पूर्व महापौर को भी हर अवधि के लिए 2500 रुपये तथा पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर, पूर्व डिप्टी मेयर, नगर परिषद के प्रधान को 2000 रुपये और नगर पालिका के पूर्व प्रधानों को 1000 रुपये, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन को 1500 रुपये, ब्लॉक समिति के पूर्व चेयरमैन को 1500 रुपये, पूर्व उप चेयरमैन को 1000 रुपये प्रति माह पेंशन का तोहफा प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि ढाई साल या इससे अधिक के कार्यकाल पूरा करने वाले ही पेंशन के पात्र होंगे। 

चौकीदरों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ 

न्यूज एजेंसी वार्ता के अनुसार, मंत्री ने बताया कि सरकार ने प्रदेश के नम्बरदारों को पहले ही आयुष्मान भारत योजना में शामिल कर इस योजना का लाभ दे रही है। अब प्रदेश के चौकीदरों को भी इस योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि सरकार सभी लाइनमैन, सहायक लाइनमैन, फायरमैन, फायर ड्राइवर और सीवर मैन को उनका काम अधिक जोखिम भरा होने के कारण 10 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मुहैया कराएगी। इसका प्रीमियम सरकार वहन करेगी।

छात्रों के लिए कॉलेज में ही बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

वहीं, अब सभी छात्र-छात्राओं को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ये लाइसेंस अब शिक्षण संस्थानों में ही बनेंगे। नियमित लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट भी उन्हीं के शिक्षण संस्थानों में होगा। उन्होंने बताया कि सक्षम योजना में पहले पोस्ट ग्रेजुएट, गेजुएट में टेक्निकल और मेडिकल छात्रों को लाभ मिलता था। अब इसमें सभी ग्रेजुएट युवाओं को भी शामिल किया जाएगा।

ईंटों का खडंजा बिछाकार पक्के होंगे चकरोड 

उन्होंने बताया कि खेतों में जाने वाले रास्तों (चकरोड) पर लाल ईंटों का खडंजा बिछाकार पक्का किया जाएगा। इसी वर्ष हर विधानसभा क्षेत्र में 25 किलोमीटर लम्बे ऐसे रास्ते पक्के किए जाएंगे। इसके लिए 300 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। उन्होंने बताया कि खेतों में जाने वाले नहरी खालों को 24 फुट प्रति एकड़ से बढ़ाकर 40 फुट प्रति एकड़ किया गया है। सरकार अब 40 फुट प्रति एकड़ नहरी खाला बनाकर देगी।

सभी बीमारियों के लिए होगी कैश-लैस स्वास्थ्य सुविधा 

उन्होंने बताया कि 20 नवम्बर, 2017 को हरियाणा सरकार के सभी कर्मचारियों को छह तरह की बीमारियों के लिए कैश-लैस स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। अब इसका दायरा बढ़ाकर सभी बीमारियों तक करने तथा चिकित्सा प्रतिपूर्ति की समूची योजना को कैश-लैस किया गया है।

भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार

जींद विधानसभा उपचुनाव को लेकर सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ही चुनाव की तारीख तय करता है, इसमें सरकार किसी भी तरह से हस्तक्षेप नहीं कर सकती। अलबत्ता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार जनता के हित में कार्य कर रही है। 

आरोप लगाने के बजाय परिवार को सम्भालें चौटाला

अभय चौटाला के आरोप को लेकर अन्य सवाल पर उन्होंने कहा कि वे परिवारिक बात पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। हालांकि, वह यह जरूर कहना चाहेंगे कि चौटाला को किसी पर आरोप लगाने के बजाय परिवार को सम्भालना चाहिए। आज कोई बाहर का व्यक्ति या विपक्षी नेता नहीं बल्कि उनके अपने ही लोग विरोध कर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सम्बंधित सवाल पर बेदी ने कहा कि केजरीवाल की हालत आज ऐसी है कि वे दिल्ली को बचा लें वही बड़ी बात है।

हाईकोर्ट के दखल से 18 दिन बाद हरियाणा रोडवेज कर्मियों की हड़ताल खत्म

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें