फोटो गैलरी

Hindi News हरियाणाहरियाणा में ई-वाहन खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, सीएम खट्टर ने लोगों से की कार-पूलिंग या साइकिल से चलने की अपील

हरियाणा में ई-वाहन खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, सीएम खट्टर ने लोगों से की कार-पूलिंग या साइकिल से चलने की अपील

हरियाणा में ई-वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार की ओर से ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में ई-वाहनों को...

हरियाणा में ई-वाहन खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, सीएम खट्टर ने लोगों से की कार-पूलिंग या साइकिल से चलने की अपील
चंडीगढ़। एजेंसियांThu, 23 Sep 2021 12:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा में ई-वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार की ओर से ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार की ओर से ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने निर्धारित अवधि से पुराने वाहनों को एनसीआर क्षेत्र में बंद करने के लिए व्हीक्ल-स्क्रैप पॉलिसी भी बनाई है।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को 'वर्ल्ड कार-फ्री डे' के अवसर पर चंडीगढ़ सिविल सचिवालय में ई-वाहनों के प्रति जागरूकता प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद कहा कि वाहनों की निरंतर बढ़ती संख्या से पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। लोगों ने वाहनों को स्टेटस सिंबल मान लिया है जिसके कारण घर और ऑफिस नजदीक होते हुए भी कर्मचारी व अधिकारी गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने लोगों को कार-पूलिंग सिस्टम अपनाने या नजदीक जगह के लिए पैदल या साइकिल से जाने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वायुमंडल में ऑक्सीजन की प्रचूर मात्रा होनी आवश्यक है, लेकिन प्रदूषण के कारण पर्यावरण में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ती जा रही है। प्रदेश में ऑक्सीवन लगाने को बढ़ावा दिया जा रहा है। वन विभाग द्वारा भी करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने जानकारी दी कि प्रदूषण कम करने की दिशा में कदम उठाते हुए गुरुग्राम में अभी तक सीएनजी बसों को प्रोत्साहित किया जा रहा था, लेकिन अब वहां भी ई-बसों व ई-ऑटो को चलाने पर बल दिया जाएगा। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल के अलावा कई विधायक मुख्यमंत्री-निवास से सिविल सचिवालय, हरियाणा तक साइकिल द्वारा पहुंचे।

इसके बाद उन्होंने विभिन्न वाहन निर्माा कंपनियों द्वारा निर्मित ई-स्कूटर तथा ई-कारों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में 'वर्ल्ड कार-फ्री डे', हरियाणा सरकार द्वारा लगाए गए चार्जिंग स्टेशन, ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने संबंधी योजनाएं एवं सब्सीडी, ऑक्सीवन, गुरुग्राम में सीएनजी से चलने वाली बसों, व्हीक्ल-स्क्रैप पॉलिसी आदि योजनाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसपंर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल भी साथ थे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें