Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हरियाणाई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी देगी हरियाणा सरकार

ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी देगी हरियाणा सरकार

एजेंसी,चंडीगढ़Shivendra Singh
Wed, 22 Sep 2021 04:46 PM
ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी देगी हरियाणा सरकार

इस खबर को सुनें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य में ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार की ओर से शुरू में ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने निर्धारित अवधि से पुराने वाहनों को एनसीआर क्षेत्र में बंद करने के लिए व्हीक्ल-स्क्रेप नीति भी बनाई है।

सीएम ने बुधवार कोवर्ल्ड कार-फ्री डे के अवसर पर यहां सिविल सचिवालय में ई-वाहनों के प्रति जागरूकता प्रदर्शनी का उदघाटन करने के बाद मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि वाहनों की निरंतर बढ़ती संख्या से पयार्वरण प्रदूषित होता जा रहा है। लोगों ने वाहनों को स्टेटस सिंबल मान लिया है जिसके कारण घर व कायार्लय नजदीक होते हुए भी कर्मचारी व अधिकारी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने आज 22 सितंबर को वर्ल्ड कार-फ्री डे के मौके पर लोगों को कार-पूलिंग सिस्टम अपनाने या नजदीक जगह के लिए पैदल या साईिकल से जाने के लिए संकल्प लेने का आहवान किया।

सीएम खट्टर ने कहा कि वायुमंडल में आक्सीजन की प्रचुर मात्रा होनी आवश्यक है लेकिन प्रदूषण के कारण पयार्वरण में कार्बन डाईक्साईड की मात्रा बढ़ती जा रही है। प्रदेश में आक्सीवन लगाने को बढ़ावा दिया जा रहा है। वन विभाग द्वारा भी करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदूषण कम करने की दिशा में कदम उठाते हुए गुरूग्राम में अभी तक सीएनजी बसों को प्रोत्साहित किया जा रहा था लेकिन अब वहां भी ई-बसों व ई-ऑटो को चलाने पर बल दिया जाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल के अलावा कई विधायक मुख्यमंत्री-निवास से सिविल सचिवालय,हरियाणा तक साईिकल द्वारा पहुंचे। इसके बाद उन्होंने विभिन्न वाहन निमार्ता कंपनियों द्वारा निर्मित ई-स्कूटर तथा ई-कारों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उदघाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में वर्ल्ड कार-फ्री डे, हरियाणा सरकार द्वारा लगाए गए चार्जिंग स्टेशन, ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने संबंधी योजनाएं एवं सब्सीडी, ऑक्सीवन, गुरूग्राम में सीएनजी से चलने वाली बसों, व्हीक्ल-स्क्रेप पोलिसी आदि योजनाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसपंर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल भी साथ थे।

epaper

संबंधित खबरें