DA Image
22 मई, 2020|10:14|IST

अगली स्टोरी

हरियाणा: सरकार ने संपत्ति कर में दी बंपर छूट, लाल डोरा में प्रॉपर्टी टैक्स पर पूरा ब्याज माफ

haryana cm manohar lal khattar

हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने कोरोना महामारी के बाीच शुक्रवार को बंपर छूट का ऐलान किया। विभाग ने प्रदेश के लोगों को संपत्तिकर में 10 प्रतिशत से लेकर 25 फीसदी छूट के विकल्प दिए। इतना ही नहीं लाल डोरा के अंदर आने वाली संपत्तियों को आधा करने का ऐलान किया। इस संपत्तिकर पर बने ब्याज को सौ फीसदी माफ कर दिया गया।

शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अनुसार 31 जुलाई तक संपत्ति कर चुकाने वाले लोगों को 10 फीसदी की छूट दी जाती है। अगर लोग तय समय पर अपना संपत्तिकर जमा करेंगे और इसके लिए वे ऑटो डेबिट तरीका चुनने हैं तो उन्हें 5 फीसदी की अतरिक्त छूट दी जाएगी। इसके साथ ऐसे संपत्तिधारक जिन्होंने विगत तीन वित्तीय वर्षों में समय पर कर की अदायगी की है। सरकार ने उन्हें 10 फीसदी अतिरक्त छूट देने का ऐलान किया है। ऐसे में इस वर्ग के संपत्तिधारक को 10 प्रतिशत नियमित छूट के साथ 10 फीसदी अतरिक्त छूट मिलेगी। उसकी संपत्तिकर पर कुल छूट 20 फीसदी हो जाएगी।

अगर संपत्ति धारक अपनी कर को ऑटो डेबिट माध्यम से अदा करता है तो पांच फीसदी की छूट और मिलेगी। हरियाणा सरकार के स्थानीय शहरी निकाय विभाग ने संपत्ति कर चुकाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त तय की है। विभाग ने चैरिटेबल स्कूल-कॉलेज, अस्पताल और डिस्पेंसरी को संपत्तिकर में 100 फीसदी की छूट दी है। ऐसे संपत्तिधारक जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2010-11 से लेकर 2016-17 तक टैक्स नहीं जमा किया है। अगर वे इस अवधिक का टैक्स 31 अगस्त से पहले जमा करते हैं तो उन्हें 25 प्रतिशत की एकमुश्त छूट दी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Haryana Government Announce Bumper Exemption In Property Tax Manohar Lal Khattar Anil Vij