DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा: आखिरकार 48 घंटे बाद बाहर निकाला गया 60 फुट गहरे बोरवेल में फंसा बच्चा

6-year-old boy trapped in borewell rescued after 16-hour operation near Pune

हरियाणा में हिसार जिले के बालसमंद गांव में 60 फुट गहरे बोरवेल में गिरे डेढ़ साल के बच्चे को आखिरकार 48 घंटे बाद बाहर निकाल लिया गया है। नदीम बुधवार (20 मार्च) को खेलते समय बोरवेल में गिर गया था। एनडीआरएफ कर्मियों के नदीम को बाहर निकालने ही वहां मौजूद उत्साहित ग्रामिणों ''भारत माता की जय'' के नारे लगाए। 

हिसार के उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने 'पीटीआई-भाषा से कहा, ''कठिन बचाव अभियान के बाद बच्चे को बाहर निकाला गया। वह एकदम सुरक्षित है। हमने उसे हिसार के अग्रोहा स्थित मेडिकल कॉलेज भेजा है, जहां डॉक्टर उसकी गहन चिकित्सीय जांच कर उस पर नजर रखेंगे।"

करीब 48 घंटे से बच्चे को बोरवेल से निकालने का अभियान जारी था। गांव में गुरुवार को होली का त्योहार भी नहीं बनाया गया था। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना के विशेषज्ञों के एक दल द्वारा चलाए जा रहे बचाव अभियान में असैन्य और पुलिस अधिकारी मदद कर रहे थे।

जब बचावकर्मी शुक्रवार को उस स्थान के निकट पहुंचे जहां बच्चा फंसा था, तभी मशीन से खुदाई रोक दी गई और अब आगे बढ़ने के लिये हाथ से ही खुदाई की गयी ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि मिट्टी बच्चे पर नहीं गिरे। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने इससे पहले बोरवेल से 20 फुट दूर इसके समानांतर खुदाई शुरू की थी। प्रशासन की योजना सुरंग बनाकर बच्चे को सुरक्षित निकालने की थी।

बोरवेल में 'नाइट विज़न' कैमरा डाला गया है, जिसके जरिए बच्चे की गतिविधियों पर नजर रखी गयी। स्थानीय लोगों के अनुसार बच्चे का नाम नदीम है और वह कुछ बच्चों के साथ खेल रहा था तभी वह अचानक से बोरवेल में गिर गया। बच्चे के पिता मजदूर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Haryana 18 month old boy fallen in borewell in Hisar Balsamand has been rescued