फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हरियाणापूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल सीट से दाखिल किया नामांकन, साथ मौजूद रहे CM सैनी

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल सीट से दाखिल किया नामांकन, साथ मौजूद रहे CM सैनी

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। सोमवार को मनोहर लाल खट्टर ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में करनाल से नामांकन दाखिल किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल सीट से दाखिल किया नामांकन, साथ मौजूद रहे CM सैनी
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,करनालMon, 06 May 2024 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। सोमवार को मनोहर लाल खट्टर ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में करनाल से नामांकन दाखिल किया। मनोहर लाल खट्टर के नामांकन भरने के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी मौजूद थे। नायब सैनी ने भी करनाल विधानसभा सीट से उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद करनाल विधानसभा सीट खाली हुई थी।

हरियाणा में कुल 10 लोकसभा सीटें हैं। इन सभी सीटों पर 25 मई को मतदान होना है। इस दौरान सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। करनाल लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के सामने कांग्रेस ने दिव्यांशु बुद्धिराजा को टिकट दिया है। बुद्धिराजा हरियाणा यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

करनाल में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सैनी और खट्टर ने एक खुले वाहन में शहर में रोड शो निकाला। हरियाणा की 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के लिए मतदान 25 मई को होना है। सैनी ने रोड शो के दौरान संवाददाताओं से कहा कि प्रचंड जनसमर्थन मिल रहा है। भाजपा को न केवल करनाल में, बल्कि हर जगह भारी समर्थन मिल रहा है। मैं कह सकता हूं कि हरियाणा में ग्यारह ‘कमल’ (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिलेंगे। हम बड़े जनादेश के साथ जीतेंगे। सैनी ने कहा कि अगर हम 2014 के करनाल की तुलना आज के करनाल से करें तो हमें बड़ा अंतर नजर आएगा। डबल इंजन सरकार ने देश और प्रदेश में काफी विकास किया है।

करनाल विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का मुकाबला कांग्रेस के तरलोचन सिंह से है। लोकसभा सीट पर खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा है। साल 2019 के विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तरलोचन सिंह को हराकर करनाल सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी थी।

राज्य भाजपा प्रमुख और मौजूदा लोकसभा में कुरुक्षेत्र सीट से सांसद नायब सिंह सैनी ने 12 मार्च को खट्टर की जगह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। खट्टर ने 13 मार्च को करनाल विधानसभा सीट से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और उसी दिन उन्हें करनाल लोकसभा सीट के लिए भाजपा का उम्मीदवार घोषित किया गया। हरियाणा में 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल को शुरू हुई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि छह मई है। नामांकन पत्र की जांच सात मई को की जाएगी और उम्मीदवार नौ मई तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।