फोटो गैलरी

Hindi News हरियाणाहरियाणा : छात्राओं से छेड़छाड़ के विरोध में दलितों ने स्कूल में जड़ा ताला

हरियाणा : छात्राओं से छेड़छाड़ के विरोध में दलितों ने स्कूल में जड़ा ताला

हरियाणा के पलवल में छात्राओं के साथ छेड़खानी और छात्रों की पिटाई के विरोध में सोमवार को दलित समाज के लोगों ने गांव पिन्गोड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में ताला जड़ दिया। प्रदर्शनकारियों ने गांव...

हरियाणा : छात्राओं से छेड़छाड़ के विरोध में दलितों ने स्कूल में जड़ा ताला
पलवल। हमारे संवाददाता Mon, 17 Sep 2018 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के पलवल में छात्राओं के साथ छेड़खानी और छात्रों की पिटाई के विरोध में सोमवार को दलित समाज के लोगों ने गांव पिन्गोड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में ताला जड़ दिया। प्रदर्शनकारियों ने गांव के दबंग लोग और स्कूल के कुछ अध्यापकों को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया है। घायल छात्रों की शिकायत पर मुकदमा दर्ज नहीं करने और उनकी मेडिकल जांच नहीं करवाने पर पुलिस पर भी आरोप लगाए गए हैं। 

गांव के सरपंच छंग्गालाल ने भी छात्र-छात्राओं के साथ हो रही वारदातों के प्रति चिंता जाहिर की है। उनका कहना है कि इस बारे में अनेक बार शिक्षा विभाग और पुलिस को सूचित किया जा चुका है, मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उधर, स्कूल की प्रिंसिपल ने दलित समाज के सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। 

अध्यापकों को हटाने के बाद खोला ताला

हंगामे की खबर सुनकर मौके पर पहुंचे हसनपुर खंड शिक्षा अधिकारी ने दलित समाज के लोगों की पूरी बात सुनी और उसके बाद आरोपी अध्यापकों सहित तीन कर्मचारियों को स्कूल से तुरंत हटाने और उनकी जगह नए अध्यापक भेजने का आश्वासन मिलने के बाद दलित समाज के लोगों ने स्कूल का ताला खोला, तब तक छात्र-छात्राएं और अध्यापक बाहर खड़े रहे।

तीन दिन पहले दो दलित छात्रों को पीटा

आरोप है कि दो दिन पहले दबंग गुट के छात्रों ने दलित समाज के दो छात्रों पर हमला किया था। यह वारदात स्कूल के गेट पर हुई। जहां दबंगों ने डंडों से पिटाई करके दो को घायल कर दिया था। पीड़ितों का आरोप है कि इस घटना के बाद पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाने के लिए सदर थाने पहुंचे थे, जहां पुलिस ने उनकी बात नहीं सुनी। न तो पुलिस ने मामला दर्ज किया और ना ही घायल छात्रों की मेडिकल जांच करवाई। इनमें एक घायल 12वीं कक्षा का छात्र है और आरोपी भी उसकी कक्षा में ही पढ़ते हैं।

स्कूल से लेकर घर पहुंचने तक होती है छेड़खानी

दलित समाज के लोगों का आरोप है कि उनकी बच्चियों ने जब आपबीती सुनाई तो उसके बाद हमें अपनी बच्चियों की सुरक्षा की चिंता होने लगी है। बच्चियां बताती हैं कि दबंग युवक उनके साथ न केवल स्कूल परिसर में छेड़खानी करते हैं बल्कि घर पहुंचने तक रास्ते में भी उनको तंग किया जाता है। इसकी वजह से पढ़ाई करना और स्कूल आना-जाना मुश्किल हो रहा है। बच्चियों के साथ हो रही ऐसी घटनाओं से तंग आकर ही स्कूल में ताला जड़ा है। दलित समाज की मांग है कि पुलिस उनकी बेटियों को सुरक्षा मुहैया करवाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें