फोटो गैलरी

Hindi News हरियाणाNIFT पंचकूला में कराए जाएंगे 3 हाइब्रिड ऑनलाइन कोर्स, जानिए इस कैंपस की खासियत, सीएम खट्टर और पीयूष गोयल ने किया उद्घाटन

NIFT पंचकूला में कराए जाएंगे 3 हाइब्रिड ऑनलाइन कोर्स, जानिए इस कैंपस की खासियत, सीएम खट्टर और पीयूष गोयल ने किया उद्घाटन

सीएम खट्टर ने कहा कि पंचकूला में बना निफ्ट का यह देश का 17वां और सर्वोत्तम भवन वाला केंद्र है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने हरियाणा को निफ्ट जैसा संस्थान दिया।

NIFT पंचकूला में कराए जाएंगे 3 हाइब्रिड ऑनलाइन कोर्स, जानिए इस कैंपस की खासियत, सीएम खट्टर और पीयूष गोयल ने किया उद्घाटन
Praveen Sharmaपंचकूला। पीटीआईTue, 12 Jul 2022 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT Panchkula) का 17वां कैंपस हरियाणा के पंचकूला में बनकर तैयार हो गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को इस कैंपस का उद्घाटन करते हुए इसे 'राज्य में कपड़ा क्षेत्र के विकास का आधार' करार दिया।

सीएम खट्टर ने कहा कि निफ्ट की नीति के अनुसार, इस संस्थान में 20 प्रतिशत सीटें हरियाणा के निवासियों के लिए आरक्षित होंगी। उन्होंने कहा कि 29 दिसंबर 2016 को तत्कालीन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने इस परिसर की आधारशिला रखी थी। खट्टर ने कहा कि कपड़ा मंत्रालय के सहयोग से 10.45 एकड़ भूमि पर संस्थान भवन के निर्माण पर 133.16 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। सीएम ने कहा कि उन्होंने इस संस्थान के दूसरे चरण में कुछ कार्यों के लिए केंद्र की मदद मांगी थी, जिसमें हॉस्टल और सभागार का निर्माण शामिल है। गोयल ने इसमें उनकी मदद की थी।

पीएम मोदी का जताया आभार

उन्होंने कहा कि पंचकूला में बना निफ्ट का यह देश का 17वां और सर्वोत्तम भवन वाला केंद्र है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने हरियाणा को निफ्ट जैसा उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान दिया।

वहीं, पीयूष गोयल ने आशा व्यक्त की कि यह महत्वपूर्ण परिसर हरियाणा में वस्त्रों का एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा। निफ्ट भवन का उद्घाटन करने के बाद पंचकूला में अपने संबोधन में केंद्रीय कपड़ा और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि यह पूरे कपड़ा क्षेत्र के विकास का आधार होगा।

ये तीन ऑनलाइन हाइब्रिड शुरू किए जाएंगे

मंत्री ने निफ्ट को अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए हाइब्रिड पाठ्यक्रम की पहल शुरू करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नए निफ्ट परिसर में तीन ऑनलाइन हाइब्रिड पाठ्यक्रम ई-कॉमर्स के लिए फोटोग्राफी, सोशल मीडिया मार्केटिंग और टेक्सटाइल के लिए डिजिटल डिजाइनिंग शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि झज्जर में लकड़ी की नक्काशी और मिट्टी के बर्तनों का काम प्रसिद्ध है, वैसे ही भिवानी में हथकरघा का काम प्रसिद्ध है, अंबाला और पटियाला में 'फुलकारी' काम प्रसिद्ध है, अगर हम इन उद्योगों को निफ्ट से जोड़ सकते हैं तो यह उन्हें अपग्रेड करने में भी मदद करेगा।

गोयल ने कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग जैसे संस्थानों के साथ सह-पाठ्यक्रम का विकास समग्र प्रशिक्षण के एक भाग के रूप में किया जा सकता है।

उत्तर भारत में निफ्ट का दूसरा सबसे अधिक मांग वाला परिसर

गोयल ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि दिल्ली के बाद यह उत्तर भारत में निफ्ट का दूसरा सबसे अधिक मांग वाला परिसर है। गोयल ने मुख्यमंत्री खट्टर की सराहना करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में हरियाणा ने सभी क्षेत्रों में काफी प्रगति की है। इसकी तुलना गुरुग्राम जैसे शहरों से करते हुए गोयल ने कहा कि पंचकूला भी टाउनशिप के रूप में उभर रहा है जो हरियाणा के विकास को परिभाषित करेगा।

देश में निफ्ट के बारे में बात करते हुए गोयल ने कहा कि जैसे आईआईटी इंजीनियरिंग के लिए जाना जाता है, आईआईएम प्रबंधन के लिए जाना जाता है, निफ्ट पिछले 36 सालों से फैशन टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। संस्थान फैशन डिजाइन/टेक्सटाइल डिजाइन, परिधान उत्पादन के क्षेत्रों में चार वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम और फैशन प्रौद्योगिकी, डिजाइन और फैशन प्रबंधन में दो वर्षीय मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

इसके अलावा एक साल छह महीने की अवधि के सर्टिफिकेट कार्यक्रम भी होंगे। उन्होंने कहा कि निफ्ट का यह नया परिसर राज्य में कपड़ा, हथकरघा और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के विजन को लोगों की स्किलिंग से ही साकार किया जा सकता है, इसलिए हरियाणा ने शिक्षा को स्किलिंग से जोड़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें