फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातVande Bharat Train: गुजरात को मिलेगी दूसरी वंदे भारत की सौगात, जानें क्या रहेगा ट्रेन का रूट और टाइमिंग

Vande Bharat Train: गुजरात को मिलेगी दूसरी वंदे भारत की सौगात, जानें क्या रहेगा ट्रेन का रूट और टाइमिंग

गुजरात के अमहदाबाद से मुंबई तक नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी जिसका ट्रायल शुक्रवार को हुआ। दूसरी नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात पुणे जाने वालों के लिए मिलेगी

Vande Bharat Train: गुजरात को मिलेगी दूसरी वंदे भारत की सौगात, जानें क्या रहेगा ट्रेन का रूट और टाइमिंग
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,अहमदाबादFri, 10 Nov 2023 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात में जल्द ही दो नए रूट्स पर वंदे भारत ट्रेन चलाए जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए भारतीय रेलवे तैयारी कर रहा है। बता दें कि फिलहाल जो वंदे भारत ट्रेन जामनगर से अहमदाबाद के बीच चलाई जा रही थी। उसके रूट को बढ़ाकर सूरत तक किया जाएगा। गुजरात के अमहदाबाद से मुंबई तक नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी जिसका ट्रायल शुक्रवार को हुआ। दूसरी नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात पुणे जाने वालों के लिए मिलेगी, हालांकि इस पर अभी निर्णय लिया जाना है। दोनों ही वंदे भारत अभी प्रस्तावित हैं जिनमें से मुंबई रूट का ट्रायल किया गया है। वंदे भारत को कि जामनगर और अहमदाबाद के बीच चलाई जा रही थी उसके रूट को बढ़ाकर सूरत तक किया जाना है। इसका ट्रायल भी किया जा चुका है। जामनगर से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन का रूट बढ़ाए जाने से अब गुजरात के सूरत से चार वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी।

मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नंबर अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर 20901/20902 फ़िलहाल में चालू है। वंदे भारत इस रूट पर सबसे तेज़ और सबसे आरामदायक ट्रेन है। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने अहमदाबाद-मुंबई रूट पर एक और वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने का फैसला किया है। इस ट्रेन का ट्रायल 10 नवंबर यानी आज से शुरू हुआ है, जिसके बाद इसके संचालन को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

नई अहमदाबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस जो फिलहाल योजना में है। ट्रायल रन के लिए अहमदाबाद स्टेशन से सुबह 6:10 बजे रवाना हो सकती है। जो सुबह 11:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। मुंबई सेंट्रल से इसकी वापसी यात्रा दोपहर 3:35 बजे शुरू होगी और रात 9:25 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। ट्रेन गेरातपुर, वडोदरा, सूरत, वलसाड, वापी, विरार और बोरीवली से होकर गुजरेगी और 5.30 घंटे में 491 किमी की दूरी तय करेगी।

दिलचस्प बात यह है कि रेलवे पहले से ही केरल में इसी रूट पर दो वंदे भारत ट्रेनें चला रहा है। ज्यादा मांग के कारण नीले और केसरिया रंग की वंदे भारत दोनों ट्रेनें कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक चलती हैं। अन्य विकासों में वंदे भारत (वंदे साधारण) के स्लीपर नॉन-एसी संस्करण को मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर लॉन्च करने की तैयारी है, और इसके लिए परीक्षण पहले ही शुरू हो चुके हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें