फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातटेलीग्राम पर आया लड़की का मैसेज, भरोसा करने पर गंवाने पड़ गए लाखों रुपए

टेलीग्राम पर आया लड़की का मैसेज, भरोसा करने पर गंवाने पड़ गए लाखों रुपए

जालसाजों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर वैशाली को अपना शिकार बनाया। दरअसल, वैशाली बेरोजगार थीं और किसी नौकरी की तलाश में थी। इसके लिए उन्होंने टेलीग्राम पर कई ग्रुप ज्वाइन किए थे।

टेलीग्राम पर आया लड़की का मैसेज, भरोसा करने पर गंवाने पड़ गए लाखों रुपए
Devesh Mishraलाइव हिंदुस्तान,अहमदाबादWed, 29 Nov 2023 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

जल्दी और आसानी से पैसे कमाने की चाह में हर रोज कई लोग साइबर ठगों की जाल में फंस रहे हैं। जालसाज अब लोगों को पैसे का लालच दे रहे हैं, उनका भरोसा जीत रहे हैं और फिर उनका बैंक खाता खाली कर दे रहे हैं। एक ऐसा ही मामला गुजरात से आया है। वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) और कमीशन की लालच में आकर एक महिला को लाखों रुपए गंवाने पड़ गए।

कच्छ जिले की एक 27 साल की बेरोजगार महिला के पास टेलीग्राम पर एक मैसेज आया। महिला की पहचान वैशाली गरासिया के रूप में हुई है। 'टीओआई' की रिपोर्ट के मुताबिक, जालसाजों ने वैशाली के साथ एक ही दिन में ठगी नहीं की वो दो महीनों तक उन्हें जाल में फंसाए रखे। जब तक वैशाली को यह एहसास हुआ कि उनके साथ ठगी हुई है तब तक उन्होंने पांच लाख रुपए से अधिक गंवा दिए थे।

जालसाजों ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर वैशाली को अपना शिकार बनाया। दरअसल, वैशाली बेरोजगार थीं और किसी नौकरी की तलाश में थी। इसके लिए उन्होंने टेलीग्राम पर कई ग्रुप ज्वाइन किए थे। ऐसे में एक दिन वैशाली के पास एक लड़की का मैसेज आया, उसने अपना नाम संध्या शर्मा बताया। संध्या ने वैशाली का परिचय कंचन पटेल नाम की एक लड़की से कराया। कंचन ने वैशाली को एक ट्रैवल एजेंसी में नौकरी का ऑफर दिया।

ट्रैवल एजेंसी वाली कंचन ने वैशाली को हवाई जहाज का टिकट बुक करना सिखाया। इसके बाद जालसाजों ने उससे दस हजार रुपए भेजने के लिए कहा। पैसे जमा कर देने के बाद ठगों ने उससे एक कस्टमर का टिकट बुक कराया। वैशाली के इतना करते ही उसे दस हजार का रिफंड और पांच हजार रुपए के करीब कमीशन मिल गया। ऐसा ठगों ने उसके साथ दो-तीन बार किया ताकि वो उसका भरोसा जीत सकें। इस तरह कुछ ही देर में बेरोजगार वैशाली ने कमीशन से ठीक-ठाक पैसे कमा लिए। उसका लालच और भरोसा दोनों बढ़ गया।

ठगों ने फिर वैशाली को ज्यादा पैसे कमाने का लालच दिया। बीते दो महीनों से उससे टिकट बुक कराए जा रहे थे। कमीशन के चक्कर में वैशाली ने पांच लाख चौदह हजार रुपए का टिकट बुक कर दिया। इसके बदले उसे 9 लाख रुपए मिलने थे। लेकिन बार-बार टिकट बुक करने के बाद भी जब उसे पैसा नहीं मिला तब उसे यह एहसास हो गया कि उसके साथ ठगी हुई है। इसके बाद वो पुलिस स्टेशन पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। केस दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें