फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातगुजरात घूमने का बना रहे प्लान? रेलवे दिखाएगी राज्य की विरासत, इस तारीख से शुरू होगी 'गर्वी गुजरात' यात्रा; जानें खास बातें

गुजरात घूमने का बना रहे प्लान? रेलवे दिखाएगी राज्य की विरासत, इस तारीख से शुरू होगी 'गर्वी गुजरात' यात्रा; जानें खास बातें

रेल मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि यह ट्रेन यात्रा गुजरात की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए शुरू की गई है। इसे 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' योजना के तहत बनाया गया है। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है।

गुजरात घूमने का बना रहे प्लान? रेलवे दिखाएगी राज्य की विरासत, इस तारीख से शुरू होगी 'गर्वी गुजरात' यात्रा; जानें खास बातें
Devesh Mishraभाषा,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 09:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या आप गुजरात घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं? क्या गुजरात की भव्य और दिव्य विरासत आपको आकर्षित करती है? अगर हां तो भारतीय रेलवे की ओर से एक खुशखबरी आई है। भारतीय रेलवे गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के लिए 'भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन' शुरू करने के लिए तैयार है। यह आगाज 'एक भारत -श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है।

इस तारीख से शुरू होगी यात्रा
रेलवे के एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गई है। इस यात्रा की शुरुआत 28 फरवरी से की जाएगी। इस यात्रा को 'गर्वी गुजरात' नाम दिया गया है। रेलवे इस यात्रा की शुरुआत गुजरात के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के लिए की है। बता दें कि यह यात्रा 28 फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी।

ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित
रेल मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि यह ट्रेन यात्रा गुजरात की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए शुरू की गई है। इसे 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' योजना के तहत बनाया गया है। यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है। ट्रेन में प्रथम श्रेणी एसी और द्वितीय श्रेणी एसी वाले डिब्बे हैं।

पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन यात्रियों को कुल 8 दिनों तक गुजरात की यात्रा कराएगी। इस ट्रेन में कुल 156 पर्यटक बैठ सकते हैं। बता दें कि यह ट्रेन 28 फरवरी को सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी। इस ट्रेन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया गया है।

यहां-यहां जा सकेंगे
सबसे अहम सवाल यह है कि यह ट्रेन गुजरात के किन-किन जगहों पर आपको ले जाएगी। तो बता दें कि इस ट्रेन से यात्रा कर आप गुजरात के प्रमुख तीर्थस्थलों और विरासत स्थलों जैसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेट द्वारका, अहमदाबाद, मोढेरा और पाटन जा सकेंगे। यह यात्रा कुल 8 दिनों तक चलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें