DA Image
6 अप्रैल, 2021|9:57|IST

अगली स्टोरी

वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाला व्यक्ति हुआ कोरोना पॉजिटिव, मास्क पहनने और दो गज की दूरी बरतने की सलाह

health minister harsh vardhan says when will people who have passed 50 years get corona vaccine

देश में कोरोना का टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण चल रहा है। हर व्यक्ति को दो टीके लेने जरूरी हैं। हालांकि गुजरात में कोरोना टीके की दूसरी खुराक लेने के कुछ ही दिन बाद एक स्वास्थ्यकर्मी के कोरोना संक्रमित पाए जाने की पुष्टि हुई है। गांधीनगर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एम.एच. सोलंकी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि गांधीनगर जिले के देहगाम तालुका निवासी स्वास्थ्यकर्मी ने पहली खुराक 16 जनवरी को और दूसरी खुराक 15 फरवरी को ली थी। जांच करने पर उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

सोलंकी ने कहा कि लक्षण बेहद हल्के होने के कारण उन्हें घर में पृथकवास में रखा गया है, वह सोमवार से काम करने की स्थिति में होंगे। अधिकारी ने बताया कि टीके की दोनों खुराक लेने के बाद शरीर में एंटीबॉडी बनने में सामान्य रूप से 45 दिन का समय लगता है। उन्होंने कहा कि टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद सुरक्षित बने रहने के लिए लोगों को मास्क पहनने समेत दो गज की दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 571 नए मामले, एक मरीज की मौत
गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 571 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,72,811 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक, इसी अवधि में राज्य में 403 मरीजों के संक्रमणमुक्त होने के साथ ही अब तक 2,65,372 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

वहीं, अहमदाबाद में कोविड-19 के एक मरीज की मौत के बाद इस घातक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4,414 हो गई। राज्य में उपचाराधीन रोगियों की संख्या फिलहाल 3,025 है। विभाग के मुताबिक, गुजरात में शनिवार को 1,77,203 लोगों को कोविड-19 टीका लगाया गया। इसके साथ ही राज्य में अब तक 13,74,244 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली जबकि 3,30,463 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। इसके मुताबिक, 60 वर्ष से अधिक आयु वाले और बीमारियों से ग्रसित 45 से अधिक उम्र के 1,31,821 लोगों को अब तक टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:person taking both doses of vaccine became Corona positive advised to wear a mask and walk two yards