फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातगुजरात में भाजपा के साथ भी मुसलमान, कांग्रेस को AAP की वजह से नुकसान; सर्वे

गुजरात में भाजपा के साथ भी मुसलमान, कांग्रेस को AAP की वजह से नुकसान; सर्वे

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग महज 10 दिन बाद 1 दिसंबर को होगी। 5 दिसंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी तो 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। ऐसे में राज्य में चुनाव प्रचार अभियान चरम पर है।

गुजरात में भाजपा के साथ भी मुसलमान, कांग्रेस को AAP की वजह से नुकसान; सर्वे
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 20 Nov 2022 10:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग महज 10 दिन बाद 1 दिसंबर को होगी। 5 दिसंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी तो 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। ऐसे में राज्य में चुनाव प्रचार अभियान चरम पर पहुंच चुका है। 27 सालों से काबिज भारतीय जनता पार्टी के साथ ही कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भी पूरा जोर लगा दिया है। इस बीच शनिवार को इंडिया टीवी ने मेटराइज के साथ ओपिनियन पोल पेश किया है, जिसमें जनता का मूड भांपने की कोशिश की गई है। सर्वे में यह भी पता लगाने की कोशिश की गई है कि 117 सीटें पर 10 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी रखने वाले मुसलमान किस पार्टी के साथ हैं। 

ओपिनियन पोल के मुताबिक, गुजरात में सर्वाधिक मुसलमान अब भी कांग्रेस के साथ डटे हुए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) ने भी मुस्लिम वोटर्स के बीच अच्छी पैठ बनाई है। हालांकि, भाजपा से भी मुस्लिम पूरी तरह कटे हुए नहीं दिख रहे हैं और भगवा दल को भी दोहरे अंकों में मुस्लिम वोटर शेयर मिल सकता है। गुजरात में कई सीटों पर मुस्लिम मतदाता प्रत्याशियों के हार-जीत में अहम किरदार  निभाते हैं। ऐसे में सर्वे के आंकड़े बेहद दिलचस्प हैं। 

गुजरात में वोटिंग से पहले कैसा है जनता का मूड, ताजा सर्वे ने बताया हाल

सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 62 फीसदी मुसलमान वोट दे सकते हैं। अरविंद केजरीवाल की अगुआई में आम आदमी पार्टी गुजरात में भले ही हिंदुत्व की राह पर ही चल रही हो लेकिन मुस्लिम वोटर्स के बीच भी पार्टी लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरती दिख रही है। इंडिया टीवी मेटराइज के सर्वे का अनुमान है कि आम आदमी पार्टी को 23 फीसदी मुस्लिम वोट दे सकते हैं। 27 सालों से सरकार चला रही भाजपा का 12 फीसदी मुस्लिम साथ दे सकते हैं। अन्य के खाते में 3 फीसदी मुस्लिम वोट जा सकते है।  

गुजरात में अब तक कांग्रेस को एकतरफा मुस्लिम वोट मिलते रहे हैं। हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी उसे काफी नुकसान पहुंचाती दिख रही है। हालांकि, सीटों के लिहाज से केजरीवाल की पार्टी कोई खास कमाल करती नहीं दिख रही है। सर्वे का अनुमान है कि 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 113 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। कांग्रेस को 62 सीटों पर जीत मिल सकती है तो आम आदमी पार्टी के खाते में 6 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है। सर्वे में भाजपा को 50, कांग्रेस को 39 और आम आदमी पार्टी को 8 फीसदी वोट मिलने की भविष्यवाणी की गई है।