फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातगुजरात में छह महीने में हर्ट अटैक से 1052 की मौत, मरने वालों में सबसे ज्यादा युवा

गुजरात में छह महीने में हर्ट अटैक से 1052 की मौत, मरने वालों में सबसे ज्यादा युवा

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने एक चौंका देने वाला आंकड़ा पेश किया है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि पिछले छह माह के दौरान राज्य में दिल का दौरा पड़ने से कुल 1052 लोग जान गंवा चुके हैं।

गुजरात में छह महीने में हर्ट अटैक से 1052 की मौत, मरने वालों में सबसे ज्यादा युवा
Mohammad Azamभाषा,अहमदाबादSat, 02 Dec 2023 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने एक चौंका देने वाला आंकड़ा पेश किया है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि पिछले छह माह के दौरान राज्य में दिल का दौरा पड़ने से कुल 1,052 लोग जान गंवा चुके हैं, जिनमें से 80 फीसदी 11-25 आयु वर्ग के थे। डिंडोर ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के मामलों को देखते हुए लगभग दो लाख स्कूल शिक्षकों और कॉलेज टीचर को 'कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन' (सीपीआर) का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

गुजरात के शिक्षा मंत्री डिंडोर ने गांधीनगर में संवाददातों से बात करते हुए कहा कि गुजरात में पिछले छह माह में दिल का दौरा पड़ने से 1,052 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से लगभग 80 फीसदी 11 से 25 वर्ष  के थे और इन छात्रों और युवाओं में मोटापे की शिकायत भी नहीं थी। 108 नंबर एम्बुलेंस सेवा को हृदय रोग संबंधित 173 कॉल प्रति दिन औसतन प्राप्त होती हैं। 

डिंडोर के अनुसार, राज्य शिक्षा विभाग की नई पहल के तहत लगभग दो लाख स्कूल और कॉलेज शिक्षकों को सीपीआर का प्रशिक्षण देने के लिए तीन से 17 दिसंबर के बीच 37 मेडिकल कॉलेज में शिविर आयोजित किए जाएंगे। डिंडोर ने कहा कि इन प्रशिक्षण शिविरों में लगभग 2,500 चिकित्सा विशेषज्ञ और चिकित्सक उपस्थित रहेंगे और प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी दिये जाएंगे।

बीते कुछ महीनों से दिल का दौरा पड़ने की कई खबरें सामने आई हैं। इस दौरान लोगों को एक्सरसाइज करते हुए भी दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है। इस तरह के कई वीडियो भी सामने आई हैं। इस दौरान गुजरात में गरबा के दौरान भी कई लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है। इस दौरान कई जगहों पर इमरजेंसी कॉल भी आई हैं, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया था। अब राज्य के शिक्षा मंत्री ने यह आंकड़ा पेश किया है, जिसमें कुल 1052 लोगों की मौत की बात सामने आई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें