फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातVande Bharat: अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत की सेवाओं का हुआ विस्तार, जानिए किराया, टाइमिंग, रूट सबकुछ

Vande Bharat: अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत की सेवाओं का हुआ विस्तार, जानिए किराया, टाइमिंग, रूट सबकुछ

अहमदाबाद-उधना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 560 किमी की दूरी पांच घंटे से भी कम समय में तय करेगी। यह शालीमार सुपरफास्ट एक्सप्रेस, और सौराष्ट्र मेल के बाद इस रूट की सबसे तेज़ ट्रेन होगी।

Vande Bharat: अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत की सेवाओं का हुआ विस्तार, जानिए किराया, टाइमिंग, रूट सबकुछ
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,अहमदाबादThu, 23 Nov 2023 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस पर सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, इंडियन रेलवे ने अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवाओं का विस्तार कर दिया है। अब तक यह ट्रेन अहमदाबाद और जामनगर रेलवे स्टेशनों के बीच ही चलती थी। लेकिन अब इसे उधना रेलवे स्टेशन तक बढ़ा दिया गया है। इस विस्तार के बाद से अहमदाबाद-उधना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 560 किमी की दूरी पांच घंटे से भी कम समय में तय करेगी। यह शालीमार सुपरफास्ट एक्सप्रेस, और सौराष्ट्र मेल के बाद इस रूट की सबसे तेज़ ट्रेन होगी। बता दें कि ट्रेन 22925/22926 जामनगर-उधना वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलेगी।

इस ट्रेन में कुल आठ कोच है। इसमें 530 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं। ट्रेन में एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार दोनों मौजूद हैं। जामनगर और उधना के बीच अपनी यात्रा के दौरान यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सात स्टेशनों साबरमती जंक्शन, सानंद, विरमगाम जंक्शन, सुरेंद्रनगर, वांकानेर जंक्शन, राजकोट जंक्शन और जामनगर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी।

गौरतलब है कि जामनगर-उधना-जामनगर वंदे भारत एक्सप्रेस सभी नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें आरामदायक सीटें, स्लाइडिंग दरवाजे, मोबाइल और लैपटॉप के लिए चार्जिंग पॉइंट, कॉल बटन, बायो-टॉयलेट, स्वचालित प्रवेश और निकास द्वार के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे इत्यादि लगे हैं। इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को 24 सितंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी।

उधर, गुजरात को वडोदरा शहर को पुणे से जोड़ने वाली दो सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें मिलने की संभावना है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, पहली वंदे भारत ट्रेन पिछले साल सितंबर में मुंबई सेंट्रल को गांधीनगर से जोड़ने के लिए लॉन्च की गई थी, जिसमें अक्टूबर में औसत दैनिक सवारियां 142 प्रतिशत थीं, जबकि इसके विपरीत रास्ते पर प्रतिशत 146 प्रतिशत था। अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल रूट के बीच एक और सेमी-हाई स्पीड ट्रेन भी मिलेगी, और इसका ट्रायल रन 10 नवंबर, 2023 को किया गया था। इसी साल जून में एक साथ पांच रूट्स पर इसकी शुरुआत होने के बाद मौजूदा समय में देशभर में कुल 23 वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं। इसको आगे बढ़ाते हुए अब भारतीय रेलवे वडोदरा से पुणे के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने वाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें