फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातगाड़ी में बैठे ज्यादा लोग तो तुरंत लगेगा जुर्माना, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

गाड़ी में बैठे ज्यादा लोग तो तुरंत लगेगा जुर्माना, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

गाड़ी के अंदर क्षमता से ज्यादा यात्रियों को बैठाने वालों की अब खैर नहीं है। गुजरात सरकरा जल्द ही इस मामले को लेकर अधिकारिक सूचना जारी कर सकती है, जिसमें ऐसी गाड़ियों पर तुरंत जुर्माना लगाया जा सके।

गाड़ी में बैठे ज्यादा लोग तो तुरंत लगेगा जुर्माना, सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,अहमदाबादThu, 16 May 2024 03:09 PM
ऐप पर पढ़ें

गाड़ी के अंदर क्षमता से ज्यादा लोगों को बैठाने वालों के लिए बुरी खबर है। गुजरात सरकार जल्द ही प्लान बनाकर अधिसूचना जारी करने वाली है जिसमें गाड़ी के अंदर ज्यादा लोगों के बैठने पर तुरंत जुर्माना लगाया जा सकेगा। इसमें कॉमर्शियल और निजी दोनों तरह की गाड़ियों के मालिकों पर ऐक्शन लिया जाएगा। इसके लिए जल्द ही अधिसूचना जारी हो सकती है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद इस पर कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसमें चार पहिया वाहन और दोपहिया वाहन दोनों पर जुर्माने की व्यवस्था लागू होगी।

मिली जानकारी के अनुसार, चारपहिया वाहन के अंदर प्रति अतिरिक्त व्यक्ति 200 रुपए जबकि दोपहिया वाहन के लिए यह जुर्माना 50 रुपए होगा। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिनों आरटीओ ने एक अभियान के तहत गाड़ी के अंदर 10 अतिरिक्त यात्री को ले जाया जा रहा था। इस पर ऐक्शन लेते हुए विभाग ने गाड़ी के मालिक पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया था। इस जुर्माने को लेकर परिवहन आयुक्त के कार्यालय में चुनौती दी गई थी। बाद में अधिकारिक अधिसूचना जारी ना होने के कारण तुरंत लगाया गया जुर्माना माफ कर दिया गया था। इस मामले पर अपना पक्ष रखते हुए आरटीओ अधिकारी ने बताया था कि उसने गाड़ी मालिक पर जुर्माना मोटर वाहन अधिनियम के तहत लगाया था। 

इस मामले पर बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया है कि मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश के बाद भी कोई अधिकारिक अधिसूचना नहीं जारी की गई है। उन्होंने बताया कि इस मामले पर अधिसूचना चुनाव के बाद जारी की जा सकती है। इस मामले पर बातचीत करते हुए एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अधिसूचना ना जारी होने के कारण मोटह वाहन अधिनियम लागू नहीं हो पा रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि लोकसभा चुनावों के बाद इस मामले पर सरकार द्वारा अधिसूचना जारी की जा सकती है। ऐसे में लोगों पर क्षमता से ज्यादा यात्री बैठाने पर तुरंत जुर्माना लगाया जा सकेगा।