फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातगुजरात सरकार खाली करा रही सोमनाथ मंदिर की जमीन, 150 से अधिक झुग्गियों पर बुलडोजर ऐक्शन

गुजरात सरकार खाली करा रही सोमनाथ मंदिर की जमीन, 150 से अधिक झुग्गियों पर बुलडोजर ऐक्शन

गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर के पीछे लगभग 3 हेक्टेयर भूमि को खाली करने के लिए एक बड़ा अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया। इसमें 150 से अधिक झुग्गियों को हटाया जाना है।

गुजरात सरकार खाली करा रही सोमनाथ मंदिर की जमीन, 150 से अधिक झुग्गियों पर बुलडोजर ऐक्शन
Krishna Singhपीटीआई,गिर सोमनाथSat, 27 Jan 2024 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर के पीछे मंदिर ट्रस्ट और राज्य सरकार की लगभग 3 हेक्टेयर भूमि को खाली करने के लिए एक बड़ा अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर हरजी वाधवानिया (Harji Vadhvaniya) ने बताया कि राज्य सरकार और प्रतिष्ठित सोमनाथ मंदिर की गतिविधियों का प्रबंधन करने वाले श्री सोमनाथ ट्रस्ट की ओर से अनाधिकृत रूप से बनाए गए 21 घरों और 153 झोपड़ियों को ध्वस्त किया जा रहा है। वाधवानिया ने कहा कि एक बड़ा अतिक्रमण विरोधी अभियान शनिवार को सुबह लगभग 100 राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में शुरू हुआ।

अतिक्रमण विरोधी यह अभियान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो जाए, इसको लेकर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया था। राज्य के राजस्व विभाग की ओर से जारी एक परिपत्र के अनुसार, लगभग 3 हेक्टेयर (7.4 एकड़) जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाना है। साथ ही बाड़ भी लगाई जाएगी। बता दें कि सोमनाथ मंदिर अरब सागर के तट पर वेरावल शहर के पास प्रभास पाटन में स्थित है।

ऐसा माना जाता है कि यह भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में पहला है। यह एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल और पर्यटक स्थल है। कलेक्टर ने कहा- हम राजस्व विभाग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार अनधिकृत आवासीय अतिक्रमण को हटाने और बाड़ लगाने के लिए काम कर रहे हैं। हमने 25 जनवरी को अतिक्रमणकारियों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक बुलाई थी ताकि उन्हें पूरी प्रक्रिया समझाई जा सके। प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को उनके घरेलू सामान हटाने में मदद करने के लिए ट्रैक्टर और मजदूरों की उपलब्धता सुनिश्चित की है। उन्हें भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

कलेक्टर हरजी वाधवानिया (Harji Vadhvaniya) ने कहा- दो इलाकों (700 वर्ग मीटर भूमि पर 21 निर्माण और 3 हेक्टेयर भूमि पर 153 निर्माण) में अतिक्रमण था। गिर सोमनाथ जिले के पुलिस अधीक्षक मनोहरसिंह जाडेजा ने कहा कि अभियान सुचारू रूप से चले यह सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। अभियान शाम तक पूरा होने की उम्मीद है। जमीन सरकार और मंदिर ट्रस्ट की है। दो एसआरपी (राज्य रिजर्व पुलिस) कंपनियां और 500 पुलिस कर्मी यहां तैनात हैं। हमने क्षेत्र के प्रवेश और निकास को सील कर दिया है। आपात स्थिति से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स और क्यूआरटी टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें