फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गुजरातगुजरात में कितनी सफल हुई केजरीवाल की मेहनत, इस Exit Poll में सबसे ज्यादा सीटें

गुजरात में कितनी सफल हुई केजरीवाल की मेहनत, इस Exit Poll में सबसे ज्यादा सीटें

गुजरात में किसकी सरकार बनेगी और किसके हिस्से में 5 साल का इंतजार होगा यह तो 8 दिसंबर को काउंटिंग के बाद तय होगा। सोमवार शाम आए अधिकतर एग्जिट पोल में लगातार 7वीं बार भाजपा सरकार बनने का अनुमान है।

गुजरात में कितनी सफल हुई केजरीवाल की मेहनत, इस Exit Poll में सबसे ज्यादा सीटें
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 09:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात में किसकी सरकार बनेगी और किसके हिस्से में 5 साल का इंतजार होगा यह तो 8 दिसंबर को काउंटिंग के बाद तय होगा। फिलहाल सोमवार शाम आए अधिकतर एग्जिट पोल में लगातार सातवीं बार भाजपा सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है। पिछले चुनाव में 77 सीटें जीतकर भाजपा को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस एक बार फिर पिछड़ सकती है। वहीं, अरविंद केजरीवाल की अगुआई में आम आदमी पार्टी (आप) को दावे के मुताबिक सफलता मिलती नहीं दिख रही है। 

अधिकतर एग्जिट पोल्स में 'आप' को तीसरे नंबर की पार्टी बनाया गया है। आज तक एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के मुताबिक, 'आप' 9 से 21 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। एबीपी सी वोटर का अनुमान है कि केजरीवाल की पार्टी को 3-11 सीटों पर जीत मिल सकती है। रिपब्लिक-पी मार्क के सर्वे में 'आप' को 2-10 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। 

पहली बार गुजरात में आम आदमी पार्टी ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। केजरीवाल ने पिछले छह महीनों में ताबड़तोड़ रैलियां की और भाजपा को कड़ी टक्कर देने का दावा किया। केजरीवाल ने पिछले दिनों मीडिया के सामने यह भी लिखकर दिया था कि उनकी पार्टी 92 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करने जा रही है। 2017 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 29 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और सभी की जमानत जब्त हो गई थी।

रिपब्लिक-पी मार्क के एक्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में आम आदमी पार्टी को महज 2 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं न्यूज 24-चाणक्या के एक्जिट पोल में कहा गया है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी को केवल 11 सीटें मिल सकती हैं। टाइम्स नाउ-ईटीजी के एक्जिट पोल में भी आम आदमी पार्टी को 11 सीटें ही दी हैं। टीवी9-भारतवर्ष ने आम आदमी पार्टी को सबसे कम तीन से पांच सीटें मिलने की बात कही है। सनद रहे आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में पार्टी के जीतने का लिखित दावा किया था।