फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातGujarat Election: गुजरात के चुनावी मैदान में धनकुबेरों की भरमार, भाजपा के जयंती पटेल सबसे रईस

Gujarat Election: गुजरात के चुनावी मैदान में धनकुबेरों की भरमार, भाजपा के जयंती पटेल सबसे रईस

Gujarat Assembly Election: एडीआर ने सोमवार को बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 1,621 उम्मीदवारों में से 456 यानी लगभग 28 प्रतिशत उम्मीदवार 'करोड़पति' हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

Gujarat Election: गुजरात के चुनावी मैदान में धनकुबेरों की भरमार, भाजपा के जयंती पटेल सबसे रईस
Krishna Singhपीटीआई,अहमदाबादMon, 28 Nov 2022 09:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के विधानसभा चुनावों में धनकुबेरों की भरमार है। भाजपा के जयंती पटेल सबसे रईस उम्मीदवार हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने सोमवार को बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 1,621 उम्मीदवारों में से 456 यानी लगभग 28 प्रतिशत उम्मीदवार 'करोड़पति' हैं। इन उम्मीदवारों ने निर्वाचन आयोग को दिए हलफनामे में 1 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति घोषित की है। राजनीतिक दलों की बात करें तो भाजपा ने सर्वाधिक 154 'करोड़पति' उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जबकि इसके बाद कांग्रेस ने 142 और आम आदमी पार्टी ने 68 प्रत्याशियों को टिकट दिया है।

एडीआर (Association for Democratic Reforms, ADR) की रिपोर्ट में बताया गया है कि चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.56 करोड़ रुपये है। गांधीनगर की मनसा सीट (Mansa seat in Gandhinagar) से चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार जयंती पटेल (Jayanti Patel) ने 661 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। 661 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ वह सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। इनके बाद सिद्धपुर से भाजपा के बलवंत राजपूत (Balvant Rajput) का नंबर आता है जिन्होंने 372 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। 

दौलतमंद उम्मीदवारों की कड़ी में दूसरे नंबर पर भाजपा के बलवंत राजपूत के बाद तीसरे स्थान पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार अजीत सिंह ठाकोर हैं, जिन्होंने 342 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। अजीतसिंह ठाकोर (Ajitsinh Thakor) दभोई सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मालूम हो कि 1 दिसंबर को 89 सीटों पर पहले चरण के तहत वोटिंग होगी। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक इस चरण के चुनाव में कुल 788 उम्मीदवारों में से 221 प्रत्याशी 'करोड़पति' हैं।

सूबे में 5 दिसंबर को 93 सीटों पर दूसरे और अंतिम चरण की वोटिंग होगी। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इस चरण के चुनाव में कुल 833 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। इनमें से करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या 235 है। यही नहीं गुजरात के चुनावी समर में कुछ ऐसे में उम्मीदवार हैं जिनके पास कोई संपत्ति नहीं है। छह उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है, जबकि अन्य छह ने कहा है कि उनकी संपत्ति 10,000 रुपये से कम है। यदि उम्मीदवारों पर कर्जों की बात की जाए तो सबसे अमीर उम्मीदवार जयंती पटेल पर सबसे अधिक 233 करोड़ रुपये की देनदारी है।

यदि शैक्षिक योग्यता की बात की जाए तो 42 उम्मीदवारों ने खुद को निरक्षर घोषित किया है। वहीं 85 उम्मीदवारों ने खुद को महज साक्षर बताया है। 997 उम्मीदवारों ने कहा है कि उन्होंने कक्षा 5 से 12 के बीच पढ़ाई की है। वहीं 449 उम्मीदवार स्नातक डिग्रीधारी हैं। उम्र की बात करें तो दो उम्मीदवार 80 साल से ज्यादा उम्र के हैं। 197 उम्मीदवारों की उम्र 61 से 80 साल के बीच है जबकि 861 ने अपनी उम्र 41 से 60 वर्ष के बीच बताई है। 561 उम्मीदवारों की उम्र 25 से 40 साल के बीच है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें