फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातगुजरात: 'आप' ने नाबालिग को बना दिया कार्यकर्ता,अब हो रही है कार्रवाई की मांग

गुजरात: 'आप' ने नाबालिग को बना दिया कार्यकर्ता,अब हो रही है कार्रवाई की मांग

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने पुलिस से इस मामले का संज्ञान लेकर व्यापक जांच करने और आम आदमी पार्टी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है। आरोप है कि आप ले रही है नाबालिग का राजनैतिक लाभ।

गुजरात: 'आप' ने नाबालिग को बना दिया कार्यकर्ता,अब हो रही है कार्रवाई की मांग
Mohammad Azamभाषा,अहमदाबादThu, 18 Aug 2022 04:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने गुजरात में 11 वर्षीय लड़के को कथित तौर पर पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में भर्ती करने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

एनसीपीसीआर ने बृहस्पतिवार को गुजरात के पुलिस महानिदेशक को इस संबंध में पत्र लिखकर कहा कि आम आदमी पार्टी की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया और पार्टी नेता इसुदान गढ़वी ने राजनीतिक लाभ के लिए एक नाबालिग बालक का इस्तेमाल किया।

'आप' पर राजनीतिक लाभ लेने का है आरोप

एनसीपीसीआर ने कहा, “शिकायत में यह उल्लेख किया गया है कि नाबालिग को आम आदमी पार्टी में एक कार्यकर्ता के रूप में भर्ती किया गया है और राजनीतिक लाभ के लिए विरोध प्रदर्शनों और बाल श्रम के लिए उसका इस्तेमाल किया जा रहा है। शिकायत में आगे उल्लेख किया गया है कि पार्टी द्वारा नाबालिग का इस्तेमाल अन्य लोगों को पार्टी में शामिल कराने के लिए किया जा रहा है।”

एनसीपीसीआर के मुताबिक शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत के साथ नाबालिग द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के साथ 'आप' के आधिकारिक ट्विटर खाते (हैंडल) के विभिन्न सोशल मीडिया लिंक भी प्रदान किए हैं, जो शिकायत की सामग्री को साबित करते हैं।

बाल श्रम कानून के उल्लंघन का है मामला  

एनसीपीसीआर ने कहा कि नाबालिग को कार्यकर्ता के रूप में शामिल कर आम आदमी पार्टी ने किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम, 2015, बाल श्रम (प्रतिषेध और विनियमन) अधिनियम, 1986 के अलावा भारतीय संविधान के अनुच्छेद-21 का उल्लंघन किया है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने पुलिस से इस मामले का संज्ञान लेकर व्यापक जांच करने और आम आदमी पार्टी के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की मांग की है।
     

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें