फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातगुजरात सरकार ने शिक्षकों की बंपर भर्ती का किया ऐलान, क्या होगी योग्यता, कहां कितने पद?

गुजरात सरकार ने शिक्षकों की बंपर भर्ती का किया ऐलान, क्या होगी योग्यता, कहां कितने पद?

गुजरात सरकार ने अध्यापकों की बंपर भर्ती का ऐलान किया है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि गुजरात सरकार ने शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीएटी) उत्तीर्ण कर चुके 7,500 अध्यापकों की भर्ती करने का निर्णय लिया है।

गुजरात सरकार ने शिक्षकों की बंपर भर्ती का किया ऐलान, क्या होगी योग्यता, कहां कितने पद?
sarkari naukri jobs news today live
Krishna Singhपीटीआई,अहमदाबादThu, 20 Jun 2024 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

Teachers Recruitment in Gujarat: गुजरात सरकार ने राज्य में अध्यापकों की बंपर भर्ती का ऐलान किया है। गुजरात सरकार के प्रवक्ता और मंत्री ऋषिकेश पटेल ने शिक्षक भर्ती से संबंधित निर्णय की बुधवार को घोषणा की। उन्होंने बताया कि गुजरात सरकार ने शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीएटी) उत्तीर्ण कर चुके 7,500 अध्यापकों को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों में स्थायी शिक्षक के रूप में भर्ती करने का निर्णय लिया है। ये भर्तियां अगले तीन महीने के दौरान की जाएंगी। 

टीएटी की योग्यता जरूरी
इससे पहले, पात्र उम्मीदवारों ने भर्ती किए जाने और सरकारी नौकरियों की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। सरकार के प्रवक्ता और मंत्री ऋषिकेश पटेल ने शिक्षक भर्ती से संबंधित निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य अगले तीन महीने में रिक्तियों को भरना है। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के लिए टीएटी उत्तीर्ण करना जरूरी है।

अगले तीन महीनों में की जाएंगी भर्तियां
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में राज्य मंत्रिपरिषद ने यह निर्णय लिया। मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि अगले तीन महीनों में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक सरकारी और अनुदान प्राप्त स्कूलों में 7,500 शिक्षकों की स्थायी भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में अनुदान प्राप्त स्कूलों में पदों के लिए योग्यता को प्राथमिकता दी जाएगी। 

10 वर्षों में 18,382 शिक्षकों की भर्ती
माध्यमिक विद्यालयों में 3,500 टीएटी-योग्य उम्मीदवारों की जबकि उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 4,000 उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। इसमें सरकारी और अनुदान प्राप्त संस्थानों दोनों में नियुक्तियां शामिल हैं। बीते एक दशक के दौरान गुजरात ने कुल 18,382 शिक्षकों को स्थायी पदों पर नियुक्त किया है। यही नहीं हेडमास्टर एप्टीट्यूड टेस्ट (एचएटी) के माध्यम से 1,500 प्रिंसिपलों की नियुक्तियां की गई हैं। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि यह पहल सरकार की शैक्षिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के निरंतर प्रयासों को दिखाता है।