फोटो गैलरी

Hindi News गुजरात279 करोड़ की संपत्ति, राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान; गुजरात BJP के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं गोविंद ढोलकिया

279 करोड़ की संपत्ति, राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान; गुजरात BJP के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं गोविंद ढोलकिया

भारतीय जनता पार्टी ने हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया को गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। उनकी 279 करोड़ रुपये की कुल घोषित संपत्ति है। उन्होंने राम मंदिर के लिए भी दान दिया था।

279 करोड़ की संपत्ति, राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान; गुजरात BJP के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं गोविंद ढोलकिया
Sneha Baluniभाषा,गांधीनगरFri, 16 Feb 2024 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया 279 करोड़ रुपये की कुल घोषित संपत्ति के साथ गुरुवार को गुजरात से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार उम्मीदवारों में सबसे अमीर हैं। चुनाव में उम्मीदवार भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के पास 9.36 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जैसा कि उनके चुनावी हलफनामे से पता चला है।

सत्तारूढ़ दल ने 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए नड्डा और ढोलकिया के अलावा पार्टी नेता जसवंतसिंह परमार और मयंक नायक को मैदान में उतारा है। हलफनामे के मुताबिक कि चारों उम्मीदवारों में से किसी के भी खिलाफ कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं है, न ही वे किसी आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहे हैं। चुनावी हलफनामे के साथ संलग्न 2022-23 के आयकर रिटर्न के अनुसार, नड्डा की वार्षिक आय 24.92 लाख रुपये थी, जबकि इसी अवधि के दौरान उनकी पत्नी मल्लिका की आय 5.26 लाख रुपये थी। 

हलफनामे में कहा गया है कि नड्डा दंपति के पास कुल मिलाकर 9.36 करोड़ रुपये की संपत्ति है। भाजपा अध्यक्ष की शैक्षणिक योग्यता बीए और एलएलबी है। सूरत के हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया (76) श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उनके हलफनामे में कहा गया है कि वह छठी कक्षा पास हैं और 2022-23 में उनकी आय 35.24 करोड़ रुपये थी, जबकि उनकी पत्नी की आय 3.47 करोड़ थी।

कौन हैं गोविंद ढोलकिया

डायमंड कारोबारी गोविंद ढोलकिया तब सुर्खियों में आए थे जब पीएम मोदी ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की थी। उन्होंने राम मंदिर के लिए 11 करोड़ रुपये दान में दिए थे। ढोलकिया को मशहूर कथावाचक मोरारी बापू के अनुयायी माना जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी से भी उनका दो दशक से ज्यादा पुरानी पहचान है। सातवीं तक पढ़े ढोलकिया श्री राम कृष्ण एक्सपोर्ट हीरा कंपनी के मालिक हैं। उन्हें सूरत को डायमंड कैपिटल बनाने का श्रेय दिया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें