फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातगुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में दो बार हिली धरती, जानिए कितनी तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस हुए?

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में दो बार हिली धरती, जानिए कितनी तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस हुए?

गुजरात में बुधवार को भूकम्प के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर जिनकी तीव्रता 3.4 रही। इस दौरान किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि ये झटके तलाला में महसूस किए गए।

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में दो बार हिली धरती, जानिए कितनी तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस हुए?
Sourabh Jainलाइव हिंदुस्तान,अहमदाबादWed, 08 May 2024 05:56 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के सौराष्ट्र इलाके में बुधवार को एक के बाद एक भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। इस बारे में जानकारी देते हुए भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (ISR) ने बताया कि गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के तलाला शहर में 3.7 तीव्रता का झटका आया, जिसके तुरंत बाद 3.4 तीव्रता का एक और झटका आया।

ISR के मुताबिक 3.7 तीव्रता का झटका दोपहर 3.14 बजे राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र के तलाला से उत्तर-उत्तरपूर्व (NNE) से लगभग 13 किलोमीटर दूर दर्ज किया गया। इसके बाद दोपहर 3.18 बजे 3.4 तीव्रता का एक और झटका आया, जिसका केंद्र तलाला से 12 किमी उत्तर-पूर्व में था। जिला प्रशासन ने कहा कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

26 जनवरी, 2001 को गुजरात में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र कच्छ था। यह दो शताब्दियों में भारत में तीसरा सबसे बड़ा और दूसरा सबसे विनाशकारी भूकंप था। उस भूकम्प में जिले में बड़ी संख्या में शहर और गांव लगभग पूरी तरह नष्ट हो गए थे, इस दौरान लगभग 13,800 लोग मारे गए थे और 1.67 लाख घायल हो गए थे। 

 

 

 

(खबर अपडेट हो रही है..)