DA Image
हिंदी न्यूज़ › गुजरात › गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के छात्रों का डाटा हुआ चोरी, केस दर्ज
गुजरात

गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के छात्रों का डाटा हुआ चोरी, केस दर्ज

एजेंसी,अहमदाबादPublished By: Ashutosh Ray
Sat, 01 Aug 2020 05:54 PM
गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के छात्रों का डाटा हुआ चोरी, केस दर्ज

आजकल डाटा चोरी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। कई संस्थानों के डाटा चोरी होने की शिकायतों के बीच अब गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन का तर्क है कि बच्चों की केवल फोटो चोरी हुई है। बताया जा रहा है कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए छात्रों का जमा कराया गया डेटा लीक हो गया है। 

डेटा लीक होने के बाद छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। सूरत समेत दक्षिण गुजरात के हजारों छात्र जीटीयू से जुड़े कॉलेजों में पढ़ते हैं। छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए आवेदन किया था। बताया जाता है कि 1200 से अधिक छात्रों का डेटा लीक हो गया है, जबकि जीटीयू का कहना है कि केवल फोटो ही चोरी हुए हैं। यूनिवर्सिटी प्रबंधन आगे की कार्रवाई कर रहा है। जीटीयू ने आरोपियों के जल्द पकड़े जाने का दावा किया है।

डाटा तब ही हो सकता है चोरी, जब वेबसाइट खोली जाए
जीटीयू का कहना है कि डाटा तभी चोरी हो सकता है जब किसी छात्र के लॉग इन से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट को खोला जाए। वेबसाइट को खोलने से पहले डेटा चुराना मुश्किल है। दरअसल, जीटीयू से जुड़े कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए आवेदन पत्र जमा किए थे। इसी दौरान हैकर से छात्रों की फोटो एवं अन्य दस्तावेज हैक कर लिया। 

पहली बार लिये थे ऑनलाइन आवेदन
जानकारी के अनुसार जीटीयू ने पहली बार ऑनलाइन परीक्षा लेने की कोशिश की थी।  स्टुडेन्ट्स ने आवेदन के साथ आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड एवं अन्य दस्तावेज जमा करवाए थे। सूरत समेत दक्षिण गुजरात के चार हजार से अधिक छात्रों ने दस्तावेज जमा करवाए थे।

क्या बोले कुलपति
यूनिवर्सिटी के कुलपति नवीन सेठ ने कहा है कि छात्रों की केवल फोटो ही लीक हुई है। आवेदन के साथ जमा अन्य दस्तावेज पूरी तरह से सुरक्षित हैं। छात्रों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। डेटा चुराने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दो-तीन दिनों में आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।

संबंधित खबरें