फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातDA 4 पर्सेंट बढ़ा, NPS में ज्यादा पैसा; होली से पहले भाजपा सरकार ने दिए 4 तोहफे

DA 4 पर्सेंट बढ़ा, NPS में ज्यादा पैसा; होली से पहले भाजपा सरकार ने दिए 4 तोहफे

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले तोहफा दिया। भूपेंद्र पटेल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी इजाफे का फैसला किया है।

DA 4 पर्सेंट बढ़ा, NPS में ज्यादा पैसा; होली से पहले भाजपा सरकार ने दिए 4 तोहफे
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,गांधीनगरThu, 29 Feb 2024 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले तोहफा मिल गया है। भाजपा की भूपेंद्र पटेल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी इजाफे का फैसला किया है। बड़ी बात यह है कि सरकार ने जुलाई 2023 से ही इस फैसले को लागू किया है। सरकारी कर्मचारियों को 8 महीने का एरियर भी मिलने जा रहा है। इसके अलावा सरकार ने कर्मचारियों के एनपीएस अकाउंट में भी अपनी तरफ से अधिक अंशदान का फैसला किया है। 

गुजरात सरकार के इन फैसलों से लाखों कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है। डीए में चार फीसदी की वृद्धि से 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.63 लाख वेतनभोगियों को फायदा होने जा रहा है। एक जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक 8 महीनों का एरियर सरकार तीन किस्तों में कर्मचारियों और वेतनभोगियों को देने जा रही है। मार्च, अप्रैल और मई के वेतन/पेंशन में बकाया रकम का भुगतान किया जाएगा। 

एनपीएस में भी ज्यादा अंशदान
गुजरात सरकार ने एनपीएस में भी अधिक अंशदान देने का फैसला किया। कर्मचारी पहले की तरह 10 फीसदी अंशदान देंगे तो राज्य सरकार 14 पर्सेंट अंशदान देगी। 

चौथा फायदा क्या
राज्य सरकार ने 10 दिन के एलटीसी के बदले नकदी भुगतान की गणना अब सातवें वेतन आयोग के हिसाब से करने का फैसला किया है। अभी तक यह छठे वेतन आयोग के हिसाब से मिलता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें