DA Image
1 जनवरी, 2021|11:50|IST

अगली स्टोरी

गुजरात में कोरोना वायरस के 734 नए मामले, अब तक 4000 से अधिक की मौत

gujarat coronavirus  pti 18 april  2020

गुजरात में शुक्रवार को 734 और लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया, जबकि इस संक्रामक रोग के कारण तीन और संक्रमित लोगों ने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गुजरात में संक्रमण के कुल मामले 2,45,772 हो गए हैं, जबकि जानलेवा विषाणु 4,309 लोगों की जान ले चुका है। विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि शुक्रवार को 907 मरीजों ने संक्रमण को मात दी। इसी के साथ कुल 2,31,800 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में 9,663 मरीज संक्रमण का उपचार करा रहे हैं।

दूसरी ओर, केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके कोविशील्ड के भारत में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की जो कुछ नियामक प्रावधानों पर निर्भर करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक से उसके चल रहे क्लिनिकल परीक्षण के लिए प्रतिभागियों को शामिल करने की प्रक्रिया तेज करने को कहा। उसने यह भी कहा कि भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के लिए सीमित आपात उपयोग पर आगे विचार-विमर्श के लिए अंतरिम प्रभाव विश्लेषण किया जा सकता है।

ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश करते हुए समिति ने कुछ नियामक प्रावधान लागू किए हैं जिनमें कहा गया है कि टीका 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों में रोग को रोकने के लिए प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने के लिहाज से है और इसमें चार से छह सप्ताह के अंतर पर दो खुराक मांसपेशियों में इंजेक्शन के माध्यम से दी जानी चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Update 734 New Case With Three Death