फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातगुजरात: CM भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखा गृह मंत्रालय, कनुभाई पटेल को मिला वित्त विभाग

गुजरात: CM भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखा गृह मंत्रालय, कनुभाई पटेल को मिला वित्त विभाग

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गृह विभाग अपने पास ही रखेंगे। वहीं, कनुभाई पटेल को राज्य के वित्त एवं ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुजरात के नए मुख्यमंत्री ने...

गुजरात: CM भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखा गृह मंत्रालय, कनुभाई पटेल को मिला वित्त विभाग
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 16 Sep 2021 11:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गृह विभाग अपने पास ही रखेंगे। वहीं, कनुभाई पटेल को राज्य के वित्त एवं ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुजरात के नए मुख्यमंत्री ने गुरुवार को 24 नए मंत्रियों के शपथ लेने के बाद नए मंत्रिमंडल के साथ पहली बैठक की। बता दें कि गुजरात के नए मंत्रिमंडल में पूर्व के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के मंत्रिमंडल में से किसी को भी शामिल नहीं किया गया है। पटेल की मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए 24 नए सदस्यों में 21 पहली बार मंत्री बने हैं। वहीं, भूपेंद्र पटेल भी पहली बार सरकार में शामिल हुए हैं।

दोपहर में मंत्रियों के शपथ ग्रहण करने के बाद गांधीनगर में हुई मंत्रिमंडल की पहली बैठक में विभागों का आवंटन किया गया। सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, पूर्ववर्ती विजय रूपाणी सरकार के दौरान विधानसभा अध्यक्ष रहे राजेंद्र त्रिवेदी को राजस्व, कानून और न्याय तथा संसदीय कार्य विभाग कैबिनेट स्तर के मंत्री के रूप में आवंटित किया गया है। जीतूभाई वघानी को कैबिनेट मंत्री के रूप में शिक्षा विभाग दिया गया है, जबकि रिषीकेश पटेल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मेडिकल शिक्षा विभाग तथा जल संसाधन व जलापूर्ति विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

पूर्णेश मोदी सड़क एव भवन, परिवहन, नागर विमानन, पर्यटन, तीर्थयात्रा विभाग संभालंगे। राघवजी पटेल कृषि एवं पशुपालन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। कैबिनेट स्तर के एक अन्य मंत्री, किरीतसिंह राणा को वन, पर्यावरण, जलवायु परविर्तन और प्रिंटिग तथा स्टेशनरी विभाग दिया गया है। नरेश पटेल जनजातीय विकास और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग संभालेंगे। प्रदीप परमार को सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री, जबकि अर्जुनसिंह चौहान को ग्रामीण विकास और ग्रामीण आवास मंत्री बनाया गया है। 

मंत्रिपरिषद के सबसे युवा सदस्य हर्ष सांघवी गृह राज्य मंत्री होंगे। वह आपदा प्रबंधन और पुलिस हाउसिंग विभाग भी संभालेंगे। राज्य मंत्री मनीषाबेन वकील को महिला एवं बाल विकास विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। वह सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की कनिष्ठ मंत्री भी होंगी। वहीं, निमिशा सुतार को जनजाति विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मेडिकल शिक्षा विभागों का कनिष्ठ मंत्री बनाया गया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के नए मंत्रिमंडल में शामिल नेताओं को ट्वीट कर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा 'गुजरात सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले पार्टी के सभी सहयोगियों को बधाई। यह वे उत्कृष्ट कार्यकर्ता हैं जिन्होंने सार्वजनिक सेवा और हमारी पार्टी के विकास के एजेंडे को बढ़ाने के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। उन्हें आने वाले कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें