फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातगुजरात में 'यूपी मॉडल' को अपनाएगी भाजपा? महिलाओं के सहारे चुनाव जीतने की तैयारी

गुजरात में 'यूपी मॉडल' को अपनाएगी भाजपा? महिलाओं के सहारे चुनाव जीतने की तैयारी

मोदी ने भाजपा स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पार्टी की चुनावी जीत में महिलाओं के योगदान की सराहना की। इस संकेत से वे राज्य जरूर सीख ले रहे हैं जहां चुनाव होने वाले हैं, खासकर गुजरात।

गुजरात में 'यूपी मॉडल' को अपनाएगी भाजपा? महिलाओं के सहारे चुनाव जीतने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Apr 2022 01:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल कर लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज होने वाली भारतीय जनता पार्टी अब गुजरात विधानसभा चुनावों में इसी सफलता को दोहराने की उम्मीद कर रही है जहां इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं। चुनावों में भाजपा महिलाओं पर फोकस करने वाली है। 

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पार्टी की चुनावी जीत में महिलाओं के योगदान की सराहना की। पीएम के इस संकेत से वे राज्य जरूर सीख ले रहे हैं जहां चुनाव होने वाले हैं, खासकर गुजरात।

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं को अपनी चुनावी रणनीति के केंद्र में रखते हुए, गुजरात में भाजपा सरकार, राज्य विधानसभा चुनावों से पहले, माताओं और उनके शिशुओं के लिए स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 'सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना' का अनावरण करने के लिए तैयार है। हाल ही में बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी।

राज्य सरकार के अनुमान के मुताबिक इस योजना के तहत लगभग 17 लाख लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा महिलाओं के लिए स्कीम लाने के पीछे वरिष्ठ नेता यूपी का हवाला देते हैं। यूपी में सरकार के मुफ्त राशन और बेहतर कानून व्यवस्था के लिए महिला मतदाताओं की सराहना ने पार्टी की जीत सुनिश्चित की।

भाजपा को लगता है कि स्वस्थ माताओं और बच्चों के लिए बनाई गई यह योजना इस साल के अंत में होने वाले चुनावों में गेम चेंजर साबित होगी।

पीएम ने बीजेपी के स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए हर चुनाव में पार्टी की जीत का श्रेय महिलाओं को दिया। पीएम ने कहा कि यह सिर्फ एक चुनावी घटना नहीं है, बल्कि एक जागरूकता है जो प्रकृति में सामाजिक और राष्ट्रवादी है।

क्या है सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना?

सुपोषित माता स्वस्थ बाल योजना (एसएमएसबीवाई) इस प्रोजेक्शन पर काम करती है कि गर्भ में भ्रूण के 270 दिनों सहित मानव जीवन के पहले 1,000 दिन महत्वपूर्ण हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य माताओं और बच्चों की उचित देखभाल और पोषण के 1,000 दिनों पर ध्यान केंद्रित करना है, साथ ही साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, गुजरात के तहत पंजीकृत 0-24 महीने की उम्र के बच्चों की माताओं की पोषण स्थिति को बढ़ाना है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "गर्भावस्था और स्तनपान की अवधि के दौरान, मां को भ्रूण और खुद के बेहतर पोषण के लिए अतिरिक्त कैलोरी और प्रोटीन की आवश्यकता होती है।" भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हाल ही में बजट में एक प्रावधान किया गया था और सूत्रों ने कहा कि उम्मीद और नई माताओं के स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ यह योजना जल्द ही शुरू की जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें