फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातगुजरात में नया अध्यक्ष तलाश रही भाजपा, इन नेताओं के नाम चल रहे सबसे आगे

गुजरात में नया अध्यक्ष तलाश रही भाजपा, इन नेताओं के नाम चल रहे सबसे आगे

रविवार को मोदी 3.0 सरकार में 71 मंत्रियों ने शप ली। इनमें गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटिल का नाम भी शामिल रहा। पाटिल के केंद्र में आने के बाद भाजपा अब नए चेहरे की तलाश कर रही है।

गुजरात में नया अध्यक्ष तलाश रही भाजपा, इन नेताओं के नाम चल रहे सबसे आगे
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,अहमदाबादMon, 10 Jun 2024 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मोदी सरकार 3.0 में कुल 71 मंत्रियों ने शपथ ली है। इसमें गुजरात के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। पाटिल के केंद्र में आ जाने के बाद कहा जा रहा है कि भाजपा ने गुजरात के प्रदेश अध्यक्ष के लिए नए चेहरे की तलाश शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि पाटिल के बाद भाजपा गुजरात में किसी ओबीसी चेहरे को यह जिम्मेदारी सौंप सकती है। इस पद के लिए कई नामों की चर्चा चल रही है। आइये जानते हैं।

लोकसभा चुनावों की शुरुआत से पहले ही सीआर पाटिल का कार्यकाल समाप्त हो गया था। लेकिन लोकसभा चुनावों की वजह से उनके कार्यकाल को बढ़ा दिया गया। अब उनको केंद्र में नई जिम्मेदारी मिलने के बाद प्रदेश अध्यक्ष का पद किसी ओबीसी चेहरे को देने की तैयारी भाजपा कर चुकी है। बताया जा रहा है कि भाजपा एक महीने के अंदर अगले प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर देगी।

इन नामों की है चर्चा
गुजरात के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के लिए भाजपा किसी ओबीसी चेहरे की तलाश कर रही है। इस पद के लिए भाजपा के अंदर जिन नामों की चर्चा चल रही है उनमें ओबीसी नेता जगदीश विश्वकर्मा, पूर्णेश मोदी का नाम शामिल है। मानहानि मामले में राहुल गांधी के खिलाफ पूर्णेश मोदी के मुकदमें के बाद ही गुजरात की एक अदालत ने दोषी ठहराया था। पूर्णेश मोदी भी गुजरात के एक बड़े ओबीसी चेहरा माने जाते हैं। इन दो नामों के अलावा खेड़ा से मौजूदा सांसद देवुसिंह चौहान का नाम भी आगे चल रहा है। हालांकि, इस मामले में भाजपा नेताओं का मानना है कि प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर फैसाल राज्य इकाई के नेताओं के सलाह पर केंद्रीय नेतृ्त्व द्वारा किया जाएगा।

ओबीसी चेहरा क्यों
साल 2014 और 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा ने गुजरात में क्लीन स्वीप किया था। भाजपा को उम्मीद थी कि 2024 के चुनावों में भी वो क्लीन स्वीप कर देगी। हालांकि, भाजपा के इस मंसूबे पर गेनीबेन ठाकोर ने पानी फेर दिया। ठाकोर ने बनासकांठा सीट से भाजपा की रेखाबेन चौधरी को हराकर जीत दर्ज की। गेनीबेन ओबीसी समुदाय में आने वाले ठाकोर समुदाय का बड़ा चेहरा मानी जाती हैं। उन्होंने भाजपा के मजबूत किले में सेंध लगाई है। ऐसे में भाजपा ओबीसी समुदाय के किसी प्रदेश अध्यक्ष को चुनना चाहती है जिससे उसको मजबूती मिल सके।