फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातभारत-पाकिस्तान मैच को लेकर गुजरात में अलर्ट, जश्न वाले जुलूस पर लगा दी गई रोक

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर गुजरात में अलर्ट, जश्न वाले जुलूस पर लगा दी गई रोक

गुजरात के अहमदाबाद में शनिवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस ने सभी तरह के जुलूस पर रोक लगा दी है। वहीं राज्य की पुलिस अलर्ट मोड में है।

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर गुजरात में अलर्ट, जश्न वाले जुलूस पर लगा दी गई रोक
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,अहमदाबादSat, 14 Oct 2023 09:31 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार को अहमदाबाद में होने वाले विश्व कप के मैच के बाद किसी भी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। पुलिस ने इसपर प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल, आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मैच शनिवार को है। वहीं रविवार से नवरात्रि का गरबा उत्सव शुरू हो जाएगा। ऐसे में कानून-व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शहर में किसी भी तरह के विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) और स्थानीय पुलिस के साथ रैपिड एक्शन फोर्स (आरएसएफ) को शहर के चार दरवाजा क्षेत्र और शहर के अन्य सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

इसके अलावा शहर के मुख्य स्टेट हाईवे पर भी बैरिकेडिंग की जाएगी। वाडी, पानी गेट, कारेली बाग, जीबी रोड और वारसिया जैसे इलाकों में भारी पुलिस की मौजूदगी रहेगी। अन्य क्षेत्र जहां फोर्स तैनात की जाएगी उनमें अटल ब्रिज, अकोटा, डांडिया बाजार रोड और फतेहगंज शामिल हैं। वडोदरा के पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने भारत बनाम पाकिस्तान मैच के बाद विजय जुलूस में होने वाले किसी भी विवाद या घटना को रोकने के लिए यह निर्णय लिया है।

अहमदाबाद में 6000 पुलिसकर्मी तैनात

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के दौरान गुजरात में विभिन्न ईकाई के पुलिस प्रमुखों को 'अलर्ट मोड' पर रहने, असामाजिक तत्वों और संवेदनशील इलाकों पर पैनी नजर रखने के लिये कहा गया है। प्रदेश के डीजीपी विकास सहाय ने कहा कि गुजरात पुलिस बल के 6000 पुलिसकर्मी, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, त्वरित कार्यबल (आरएएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के साथ (एनडीआरएफ) अहमदाबाद और नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तैनात होंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पांच पहलू होंगे, स्टेडियम और दर्शकों की सुरक्षा, यातायात और पार्किंग का इंतजाम, क्रिकेट टीमों की सुरक्षा, असामाजिक तत्वों पर नजर और यह सुनिश्चित करना कि पूरे प्रदेश में कोई अप्रिय घटना नहीं घटे। 

अलर्ट मोड पर पुलिस

सहाय ने कहा, 'गुजरात पुलिस बल यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है कि क्रिकेट प्रतियोगिता बिना किसी परेशानी के हो। हमने असामाजिक तत्वों और आतंकवादियों से निपटने के लिए अहमदाबाद अपराध शाखा, आतंकवाद विरोधी दस्ते और विशेष संचालन समूह को भी शामिल किया है। चूंकि मैच रात करीब 10.30 बजे खत्म होगा, राज्य भर में गुजरात पुलिस की सभी इकाइयों को कल रात 8 बजे के बाद अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया गया है।'

संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नजर

डीजीपी ने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में अपने मुख्यालयों पर तैनात सभी राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) इकाइयों को भी किसी भी आपातकालीन स्थिति में त्वरित तैनाती के लिए 'अलर्ट मोड' पर रखा गया है। उन्होंने कहा, 'मैच के दौरान या उसके बाद किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पूरे राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों, पुलिस आयुक्तों और रेंज आईजी को संवेदनशील इलाकों के साथ-साथ असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी के तौर पर मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैच को देखते हुए गुजरात पुलिस ने पर्याप्त कदम उठाए हैं।'