फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातAAP को नहीं देंगे यह सीट; सोनिया गांधी के सबसे करीबी रहे नेता का परिवार ही नाराज

AAP को नहीं देंगे यह सीट; सोनिया गांधी के सबसे करीबी रहे नेता का परिवार ही नाराज

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन और सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है। हालांकि, गुजरात की भरूच सीट को लेकर अहमद पटेल का परिवार नाराज हो गया है।

AAP को नहीं देंगे यह सीट; सोनिया गांधी के सबसे करीबी रहे नेता का परिवार ही नाराज
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,अहमदाबादFri, 23 Feb 2024 12:16 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन और सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है। दिल्ली, गुजरात, हरियाणा और गोवा में दोनों दल एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रहे हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इस बात का ऐलान नहीं किया गया है कि कहां कितनी सीटों पर कौन सी पार्टी लड़ेगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली और गुजरात की एक-एक सीट को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इन दोनों सीटों पर बात बनते ही आधिकारिक ऐलान किया जाएगा। 

किस फॉर्मूले पर बनी है सहमति
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच दिल्ली से गोवा तक पर जो सहमति बनी है उसके मुताबिक राजधानी की सात में 4 सीटों पर आप लड़ेगी तो 3 पर कांग्रेस का उम्मीदवार होगा। हालांकि, उत्तरी-पश्चिमी सीट को लेकर दोनों दलों में कुछ खींचतान की खबर है। कांग्रेस गुजरात में आम आदमी पार्टी को दो और हरियाणा में एक सीट देगी। पंजाब में दोनों दल अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे तो चंडीगढ़ में कांग्रेस उम्मीदवार का 'आप' समर्थन करेगी।  

 गुजरात में अटकी बात, अहमद पटेल का परिवार नाराज
गुजरात की भरूच सीट को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने जो दो सीटें 'आप' को देने पर सहमति जताई है उनमें एक भरूच भी है, जिस पर अरविंद केजरीवाल अपने आदिवासी नेता चैतर वसावा को उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं। लेकिन कांग्रेस के दिवंगत नेता और कभी गांधी परिवार के सबसे विश्वासपात्र रहे अहमद पटेल की बेटी मुमताज चुनाव लड़ने के लिए अड़ी हुईं हैं। अहमद पटले के बेटे फैजल अहमद ने भी दो टूक कह दिया है कि उनका परिवार और कांग्रेस के कार्यकर्ता 'आप' उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे। गुजरात में आप भरूच के अलावा भावनगर सीट से भी लड़ेगी।

आप को भरोसा- मान जाएगा अहमद पटेल का परिवार
अहमद पटेल के परिवार से उठी आवाज को लेकर आम आदमी पार्टी ने उम्मीद जाहिर की है कि वे जल्द मान जाएंगे। आप के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक से शुक्रवार को जब एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि किसी भी गठबंधन में शुरुआत में इस तरह की चीजें होती हैं, क्योंकि हर कोई चुनाव लड़ना चाहता है, लेकिन बातचीत करके इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें