फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News गुजरातABP News Gujarat Exit Poll Live: गुजरात में किसकी सरकार, किसे मिलेगी हार; यहां देखें

ABP News Gujarat Exit Poll Live: गुजरात में किसकी सरकार, किसे मिलेगी हार; यहां देखें

गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग खत्म होने के साथ ही अब एग्जिट पोल की बारी है। मतदान खत्म होने की घोषणा के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे।

ABP News Gujarat Exit Poll Live: गुजरात में किसकी सरकार, किसे मिलेगी हार; यहां देखें
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 03:53 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग खत्म होने के साथ ही अब एग्जिट पोल की बारी है। मतदान खत्म होने की घोषणा के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। गुजरात में किसकी सरकार बनेगी और किसे सत्ता के लिए 5 साल का इंतजार करना पड़ेगा यह तो 8 दिसंबर को काउंटिंग के बाद तय होगा, फिलहाल एग्जिट पोल के नतीजों से कुछ अनुमान लगाया जा सकता है। हालांकि, कई बार एग्जिट पोल गलत भी साबित हुए हैं।  

182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में वोटिंग कराई गई है। पहले चरण में 89 तो दूसरे में 93 सीटों पर वोटिंग हुई। गुजरात में बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत की आवश्यकता होती है। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का लगातार 27 सालों से शासन है। भगवा दल लगातार सातवीं जीत दर्ज करने की कोशिश में जुटा है। भाजपा को इस बार गुजरात में दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी से भी मुकाबला है।

2017 में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी तो कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी। तब 29 सीटों पर लड़ी आम आदमी पार्टी के लिए परिणाम निराशाजनक रहे। सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। भाजपा ने इस बार यहां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का लक्ष्य रखा है। पार्टी ने 150 सीटें जीतने का दावा किया है। इससे पहले 2002 में भाजपा ने सर्वाधिक 127 सीटों पर जीत हासिल की थी। राज्य में सर्वाधिक सीटें जीतने का रिकॉर्ड कांग्रेस पार्टी के नाम दर्ज है। कांग्रेस ने 1985 में 149 सीटों पर कब्जा किया था।