फोटो गैलरी

Hindi News गुजरातयूपी से गुजरात तक, इस साल AAP कहां जीती-कहां हारी; केजरीवाल का पूरा रिपोर्ट कार्ड

यूपी से गुजरात तक, इस साल AAP कहां जीती-कहां हारी; केजरीवाल का पूरा रिपोर्ट कार्ड

2022 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने तीन राज्यों में दमखम के साथ चुनाव लड़ा था। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था लेकिन एक भी सीटों पर जीत नहीं मिली।

यूपी से गुजरात तक, इस साल AAP कहां जीती-कहां हारी; केजरीवाल का पूरा रिपोर्ट कार्ड
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,अहमदाबादFri, 09 Dec 2022 07:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिली है। लेकिन बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी भले ही पार्टी हार गई है, लेकिन अरविंद केजरीवाल की पार्टी को बड़ा फायदा मिला है। दरअसल, इससे गुजरात में पार्टी का जनाधार तेजी से बढ़ा है। इस जनाधार को लेकर पार्टी 2024 आम चुनाव में जा सकती है और जनता का भरोसा जीतने की कोशिश कर सकती है। इसी बीच यहां 2022 में हुए राज्य चुनावों में आप के प्रदर्शन का विश्लेषण किया गया है।

गुजरात से गोवा तक कैसा रहा AAP का प्रदर्शन
2022 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने तीन राज्यों में दमखम के साथ चुनाव लड़ा था। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था लेकिन एक भी सीटों पर जीत नहीं मिली। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 'आप' राज्य की 403 सीटों में से किसी पर भी आगे नहीं थी। आंकड़ों से पता चलता है कि पार्टी का वोट शेयर 0.35 प्रतिशत था, यहां तक कि नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) विकल्प से भी कम। शाम 7 बजे तक कुल मतों में नोटा का 0.69 प्रतिशत शामिल था। आप को 3.9 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं।

वहीं, उत्तराखंड में भी पार्टी का प्रदर्शन शून्य रहा। गोवा में भी आम आदमी पार्टी ने महज दो सीटें हासिल की है। गोवा विधानसभा चुनाव में आप ने दो सीटें जीती थीं, जिसमें उससे कुल वोट के 6.77 प्रतिशत मत मिले थे। पंजाब में भले ही बड़ी सफलता मिली हो। यहां पार्टी ने शानदार जीत के साथ पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल की थी और कुल मतों के 42.01 प्रतिशत मत हासिल किए थे।

केजरीवाल की पार्टी ने गुजरात में 5 सीटें जीती है और 12.9 फीसदी वोट हासिल किए हैं। आदिवासी इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक में पार्टी ने जनता के बीच भरोसा बनाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें