फोटो गैलरी

Hindi Newsविवाद: गुजरात ही नहीं पिछले कई राज्यों के चुनाव में हुआ पाकिस्तान का जिक्र

विवाद: गुजरात ही नहीं पिछले कई राज्यों के चुनाव में हुआ पाकिस्तान का जिक्र

गुजरात के दूसरे चरण के मतदान से पहले पाकिस्तान एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से एक रैली में यह आरोप लगाया गया कि गुजरात चुनाव में पाकिस्तान दखल दे रहा है।...

विवाद: गुजरात ही नहीं पिछले कई राज्यों के चुनाव में हुआ पाकिस्तान का जिक्र
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम। Tue, 12 Dec 2017 03:52 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के दूसरे चरण के मतदान से पहले पाकिस्तान एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से एक रैली में यह आरोप लगाया गया कि गुजरात चुनाव में पाकिस्तान दखल दे रहा है। पीएम ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर पर छह दिसंबर की शाम को पाकिस्तान के उच्चायुक्त और वहां के पूर्व विदेश मंत्री के साथ बैठक हुई थी उसमें गुजरात चुनाव को लेकर पाकिस्तeन की ओर से षड्यंत्र रचा गया। 

गुजरात चुनाव में पाक पर बवाल
पीएम मोदी के इस बयान के बाद काफी बवाल हुआ। जिसके बाद इस बैठक में शामिल रहे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इन आरोपों को बेबुनियाद करार देते हुए मोदी पर संवैधानिक संस्थानों की गरिमा को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। मनमोहन सिंह ने कहा कि ऐसे अनर्गल आरोपों के लिए पीएम मोदी को माफी मांगनी चाहिए। खास बात ये है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद गुजरात ऐसा अठारहवां राज्य है जहां पर चुनाव हो रहा है। लेकिन इन अठारह राज्यों में से 13 राज्यों में कांग्रेस और भाजपा ने पाकिस्तान का मुद्दा उठाया।

 आइये जानते हैं चुनाव में पाक का कब-कब हुआ जिक्र  
1-    गुजरात चुनाव में पाकिस्तान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात चुनाव में हाफिज सईद की नजरबंदी हटाने पर टिप्पणी करते हुए कहा था कांग्रेस इसका जश्न मना रही है। उसके बाद से लगातार गुजरात चुनाव मे पाकिस्तान का जिक्र किया जा रहा है।

2-    यूपी विधानसभा चुनाव में पाक
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी पाकिस्तान का जिक्र पीएम मोदी ने मेरठ की चुनाव रैली में किया था। पहले फेज का प्रचार करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि हमारी सरकार ने पाकिस्तान में घुसकर पाय-पाय का हिसाब चुकता किया।

3-    महाराष्ट्र चुनाव में पाक
2014 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान भी पाकिस्तान की गूंज उस वक्त सुनाई दी जब बरामती की एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा था- "आज जब सीमा पर गोलियां चल रही हैं, तब दुश्मन कराह रहा है। हमारे जवानों ने आक्रामकता का साहस के साथ जवाब दिया है। दुश्मन समझ गया है कि समय बदल गया है। पुरानी आदतें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। लोग मेरे इरादे को जानते हैं।" 

ये भी पढ़ें: राहुल बोले चुनाव गुजरात में और पीएम पाक-अफगान-जापान की बात कर रहे हैं

4-    पंजाब चुनाव में पाक
पंजाब विधानसभा चुनाव के समय भी जब चुनाव प्रचार चरम पर था पीएम मोदी ने पंजाब के कोटकपुरा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि पाकिस्तान हमेशा मौके की तलाश में रहता है। वह हमेशा पंजाब की धरती के इस्तेमाल की कोशिश में रहता है। ऐसे में यदि पंजाब की सरकार ढीला ढाली हो तो पंजाब ही नहीं बल्कि पूरा देश को संकट से गुजरना होगा।

5-    जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान
जम्मू कश्मीर का चुनाव हो और पाकिस्तान की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कठुआ की रैली में कहा था कि ये तीन-'ए' के पाकिस्तान की तीन ताकत बनकर उभरे हैं। पहला एके-47 है। दूसरा 'ए' के एंटनी हैं। तीसरा 'ए' के हैं, एके-49 जिसने अभी नई पार्टी खड़ी की है।

6-    बिहार चुनाव में पाक
 2015 के बिहार के विधानसभा चुनाव में भी पाकिस्तान का नाम सुनाई दिया था। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रक्सौल में आयोजित एक रैली के दौरान यह कहा ता कि यदि गलती से भी बिहार में भाजपा हार गई तो पटाखे पाकिस्तान में फूंटेंगे।  

इतना ही नहीं, इसके अलावा  दिल्ली, असम, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल में पाकिस्तान के नाम पर खूब राजनीति हुई है।

ये भी पढ़ें: गुजरात चुनाव में पाक की एंट्री: पूर्व PM ने पीएम मोदी से कहा देश से मांगे माफी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें