फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात चुनाव: आपराधिक मामलों में BJP या CONGRESS कौन है आगे, जानें पूरे आंकड़े

गुजरात चुनाव: आपराधिक मामलों में BJP या CONGRESS कौन है आगे, जानें पूरे आंकड़े

गुजरात में आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है। सभी पार्टियां वोटिंग अपने पक्ष में होने का दावा कर रही हैं। इसी बीच एडीआर की रिपोर्ट में कुछ हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। 14 दिसंबर को होने...

गुजरात चुनाव: आपराधिक मामलों में BJP या CONGRESS कौन है आगे, जानें पूरे आंकड़े
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2017 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात में आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है। सभी पार्टियां वोटिंग अपने पक्ष में होने का दावा कर रही हैं। इसी बीच एडीआर की रिपोर्ट में कुछ हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। 14 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान में जो 822 उम्मीदवार मैदान में हैं, उनमें से 137 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इस सूची में कांग्रेस टॉप पर है, जिसके 88 में से 31 उम्मीदवारों का क्रिमिनल बैकग्राउंड है। यह आंकड़े असोसिएशन फॉर डेमॉक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने जारी किए हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: मैदान में हैं 397 करोड़पति उम्मीदवार

रिपोर्ट में 6 राष्ट्रीय पार्टियों के 851 उम्मीदवारों में से 822 और 344 निर्दलीयों के हलफनामों की समीक्षा की गई, जो दूसरे चरण के मतदान में हिस्सा लेंगे। इनमें से 64 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें मर्डर, कत्ल की कोशिश, किडनैपिंग और महिलाओं के प्रति अपराध शामिल है। चुनाव में खड़े भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 86 उम्मीदवारों में से 22 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं कांग्रेस के 88 उम्मीदवारों में से 25 के खिलाफ क्रिमिनल मामले हैं। 

ये हैं आंकड़े- 

  • 137 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं
  • 78 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों के रिकॉर्ड
  • 31 प्रत्याशी कांग्रेस के, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज
  • 22 प्रत्याशी भाजपा के, जिनपर आपराधिक मामले दर्ज
  • 07 प्रत्याशी एनसीपी के, जिनपर क्रिमिनल केस हैं।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें