फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात चुनाव: PM मोदी के 'रोड शो' पर भड़की कांग्रेस, चुनाव आयोग ने दिए जांच के आदेश

गुजरात चुनाव: PM मोदी के 'रोड शो' पर भड़की कांग्रेस, चुनाव आयोग ने दिए जांच के आदेश

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कथित ‘रोड शो’ को लेकर चुनाव आयोग पर तीखा हमला बोला। कहा कि चुनाव आयोग भाजपा और सरकार की कठपुतली...

गुजरात चुनाव: PM मोदी के 'रोड शो' पर भड़की कांग्रेस, चुनाव आयोग ने दिए जांच के आदेश
नई दिल्ली| एजेंसीFri, 15 Dec 2017 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कथित ‘रोड शो’ को लेकर चुनाव आयोग पर तीखा हमला बोला। कहा कि चुनाव आयोग भाजपा और सरकार की कठपुतली की तरह काम कर रहा है। शिकायत पर गुजरात चुनाव आयोग ने जांच का आदेश दिया है। 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति पर आरोप लगाया कि वह मोदी के प्रधान सचिव की तरह काम कर रहे हैं। कहा कि चुनाव आयोग सरकार के समक्ष दंडवत हो गया है। गुजरात के कांग्रेस प्रभारी महासचिव अशोक गहलोत के साथ संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि गुजरात में पराजय का सामना करने की आशंका पर प्रधानमंत्री ने भाजपा के झंडों के साथ ‘रोड शो’ किया, जो संविधान और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। जब देश के प्रधानमंत्री स्वयं ये काम करेंगे तो बाकी लोग क्या प्रेरणा लेंगे। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग पूरी तरह प्रधानमंत्री और पीएमओ के दबाव में काम कर रहा है। यह देश के लिए एक दुखद दिन है, क्योंकि चुनाव आयोग ने संविधान की अवमानना की है। कांग्रेस के कानूनी प्रकोष्ठ के संयोजक निकुंज बलार ने कहा कि मोदी के ‘रोड शो’ के खिलाफ पार्टी ने चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है। राणिप पुलिस से एक अलग शिकायत की गई है।
 
कांग्रेस की शिकायत पर गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने कहा कि इस बात की जांच के आदेश दिए गए हैं कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है या नहीं। हालांकि इसकी प्रकृति ज्यादा अनुमानित प्रतीत होती है। हमने अहमदाबाद के जिला चुनाव अधिकारी (जिलाधिकारी) को जांच सौंप दी है। इससे पहले सुबह मोदी राणिप स्थित एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पंक्ति में खड़े हुए और वोट डालने के बाद समर्थकों को स्याही लगी अंगुली दिखा उनका अभिवादन किया।

शिष्टमंडल ने चुनाव आयोग के सामने आरोपों को खारिज किया
चुनाव आयोग को सरकार की कठपुतली बताने पर कांग्रेस की तीखी आलोचना करते हुए भाजपा ने गुरुवार को कहा कि गुजरात चुनाव में आसन्न हार को देखते हुए कांग्रेस बहाने ढूंढ रही है। कांग्रेस ने आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगाया था।

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद और मुख्तार अब्बास नकवी समेत भाजपा का एक शिष्टमंडल चुनाव आयोग गया और कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज किया ।

शिष्टमंडल ने मीडिया से बात नहीं की। हालांकि भाजपा सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस हताशा में प्रधानमंत्री और हमारी पार्टी पर तरह तरह के आरोप लगा रही है और चुनाव आयोग को गुमराह करने का प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने सिर्फ मतदान किया और वहां खड़े लोगों का अभिवादन किया और इस बारे में प्रधानमंत्री पर लगाए गए आरोप निराधार और दुर्भाग्यपूर्ण हैं। इससे पहले भाजपा प्रवक्ता जी वी एल नरसिम्ह राव ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह चुनाव आयोग पर निशाना साधा जाना ‘वंशवादी अहम’ को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को आसन्न हार के संबंध में बेहतर बहाने ढूंढ़ने चाहिए और इतनी बड़ी हार के लिए मौखिक अपशब्द निकालना कोई विकल्प नहीं  है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें