फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात चुनाव: बीजेपी की हो गई चांदी, कंपनियों ने दिया दिल खोलकर चंदा

गुजरात चुनाव: बीजेपी की हो गई चांदी, कंपनियों ने दिया दिल खोलकर चंदा

गुजरात के महासमर को जीतने के लिए देश की प्रमुख पार्टियों में से एक सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने दिन-रात एक कर दी है। इसी बीच औद्योगिक राज्य गुजरात की कंपनियों ने दोनों ही दलों के लिए...

गुजरात चुनाव: बीजेपी की हो गई चांदी, कंपनियों ने दिया दिल खोलकर चंदा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2017 03:51 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात के महासमर को जीतने के लिए देश की प्रमुख पार्टियों में से एक सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने दिन-रात एक कर दी है। इसी बीच औद्योगिक राज्य गुजरात की कंपनियों ने दोनों ही दलों के लिए खजाने की बरसात कर दी है। इसमें सबसे ज्यादा फायदे में बीजेपी है। राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी और कांग्रेस को मिले कुल चंदे में 10.04 प्रतिशत और कांग्रेस को 5.80 फीसदी चंदा गुजरात की कंपनियों ने दिया है। 

गुजरात चुनाव: एक ही सीट पर नामांकन के लिए आए दो कांग्रेस उम्मीदवार

यह आंकड़ा 20 हजार या उससे ऊपर के चंदे पर आधारित है जिसे चुनाव आयोग ने अपलोड किया है। गुजरात इलेक्शन वॉच और एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में स्थित फार्मा, पॉवर और रियल एस्टेट कंपनियों ने सबसे ज्यादा चंदा दिया है। इसमें टोरेंट पॉवर, टोरेंट फार्मा, काडिला हेल्थकेयर, जायडस हेल्थकेयर, बेकरी कन्स्ट्रक्शन शामिल हैं। 

टॉरेंट पॉवर ने बीजेपी को 13 करोड़ 62 लाख और कांग्रेस को 5.50 करोड़, टॉरेंट फार्मा ने बीजेपी को नौ करोड़ और कांग्रेस को 3.50 करोड़, काडिला हेल्थकेयर ने बीजेपी को 2.60 करोड़ और कांग्रेस को 1 करोड़ रुपये चंदा दिया है। इसी तरह से अन्य कंपनियों ने भी दोनों ही दलों को चंदा देने के लिए अपना खजाना खोल दिया। 

एडीआर और इलेक्शन वॉच के मुताबिक वर्ष 2011-12 और 2015-16 के बीच कुल 1119.29 करोड़ रुपये चंदा 20 हजार से कम धनराशि में दिया गया। इसमें से बीजेपी को करीब 801 करोड़ और कांग्रेस को 242 करोड़ रुपये मिले। गुजरात से बीजेपी को 80.45 करोड़ और कांग्रेस को 14.09 करोड़ रुपये चंदा मिला है। पिछले पांच साल में गुजरात में बीजेपी को अन्य राजनीतिक दलों के मुकाबले 471 प्रतिशत ज्यादा चंदा मिला। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें