Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Your wireless earbuds can be dead forever if you make this small mistake

इस छोटी सी गलती से हमेशा के लिए डेड हो सकते हैं आपके इयरबड्स, लापरवाही पड़ेगी भारी

म्यूजिक सुनने या कॉलिंग के लिए वायरलेस इयरबड्स का इस्तेमाल आप भी जरूर करते होंगे। हालांकि, एक छोटी सी लापरवाही इनके हमेशा के लिए खराब होने की वजह बन सकती है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दु्स्तानFri, 24 May 2024 10:17 AM
हमें फॉलो करें

वायरलेस ब्लूटूथ इयरबड्स नया ट्रेंड बन चुके हैं और इनका इस्तेमाल रोजमर्रा की जिंदगी में करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं। दरअसल कई नए डिवाइसेज में अब 3.5mm हेडफोन जैक नहीं मिलता और ऐसे में ब्लूटूथ ऑडियो डिवाइसेज खूब काम आते हैं। हालांकि, ज्यादातर यूजर्स नहीं जानते कि ब्लूटूथ वियरेबल्स के साथ थोड़ी सी लापरवाही इन्हें हमेशा के लिए खराब कर सकती है।

ज्यादातर वायरलेय इयरबड्स फुल चार्ज पर केस के साथ कई दिनों तक का म्यूजिक प्लेबैक टाइम ऑफर करते हैं। इसके अलावा अब फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया जा रहा है, जिससे केवल 10 मिनट इयरबड्स को चार्जिंग पर लगाकर घंटों म्यूजिक सुना जा सकता है। चार्जिंग से जुड़ी लापरवाही और इयरबड्स के रखरखाव में नजरंदाजी करना आपको भारी पड़ सकता है।

सावधान! इयरबड्स से आपके कान में हो सकता है इन्फेक्शन, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

यह गलती बन सकती है बड्स डेड होने की वजह

लंबे बैटरी बैकअप के चलते इयरबड्स को बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ता। यही वजह है कि कुछ यूजर्स इन्हें चार्ज करने के मामले में लापरवाही बरतते हैं। अगर आपके पास एक से ज्यादा इयरबड्स हैं, तब भी हो सकता है कि आप किसी इयरबड को लंबे वक्त तक चार्ज करना भूल जाएं। ऐसा करने पर इयरबड्स पूरी तरह डेड हो सकते हैं।

TWS इयरबड्स में छोटे साइज की बैटरी होती है और अगर आप इन्हें 6 महीने से ज्यादा वक्त तक चार्ज नहीं करते और ये लंबे वक्त तक डिस्चार्ज पड़े रहते हैं तो इनकी बैटरी पूरी तरह डेड हो जाती है। ऐसा होने के बाद ये बिल्कुल काम के नहीं रह जाएंगे और इन्हें फिर कभी चार्ज नहीं किया जा सकेगा।

वायरलेस इयरबड्स पर छप्परफाड़ डिस्काउंट, 1000 रुपये से कम में मिलने लगे ये मॉडल

इयरबड्स को नमी से बचाकर रखना भी जरूरी

अगर इयरबड्स पर पसीना लगा हुआ है या फिर आपने बारिश में इन्हें इस्तेमाल किया को वैसे ही केस में ना रख दें। ड्राइवर्स में नमी लंबे वक्त तक रहने पर उनकी ऑडियो क्वॉलिटी पर असर पड़ सकता है और उनका वॉल्यूम भी कम हो जाता है। हमेशा इयरबड्स को अच्छे से साफ करने के बाद ही उनके केस में रखें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें