Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़will your Aadhaar card be invalid after 14th june well here is the truth

क्या 14 जून के बाद बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड? सामने आ गया पूरा सच

बीते कुछ वक्त से सुनने को मिल रहा है कि 14 जून के बाद पुराने आधार कार्ड बेकार हो जाएंगे और उनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस बारे में आधार जारी करने वाली एजेंसी UIDAI की ओर से अब पूरी जानकारी दी गई है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दु्स्तानTue, 21 May 2024 09:11 PM
हमें फॉलो करें

क्या आपको इंस्टाग्राम रील्स या फिर यूट्यूब वीडियोज में यह सुनने को मिला कि 14 जून के बाद आपका पुराना आधार कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा, तो आप अकेले नहीं है। यह बात तेजी से फैल रही थी कि जो आधार कार्ड बीते 10 साल से अपडेट नहीं किए गए, उन्हें अपडेट करवाने का आखिरी मौका केवल 14 जून तक मिल रहा है। हालांकि, इसके पीछे का पूरा सच कुछ और है।

आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा है कि भारत के उन नागरिकों आधार कार्ड पर अपनी जानकारी अपडेट करवा लेनी चाहिए, जिनके आधार कार्ड बीते 10 साल से अपडेट नहीं किए गए। यही वजह है कि एजेंसी ने 14 जून तक अपना पुराना आधार कार्ड ऑनलाइन फ्री में अपडेट करने का विकल्प दिया है।

हर जगह ना शेयर करें अपना आधार नंबर, ऐसे डाउनलोड करें बिना नंबर वाला आधार कार्ड

क्या बेकार हो जाएंगे पुराने आधार?

UIDAI ने साफ किया है कि 14 जून केवल आधार कार्ड फ्री में अपडेट करवाने की आखिरी डेट है और इसके बाद पुराने आधार कार्ड बेकार नहीं होंगे। बात केवल इतनी है कि इस डेट के बाद आधार कार्ड फ्री में नहीं अपडेट करवाया जा सकेगा। कार्ड धारक ऑनलाइन या फिर नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर उसे अपडेट करना पाएंगे।

अपडेट करवा लें अपना आधार कार्ड

बेशक आपका पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं हुआ और आप पहचान के तौर पर उसे अब भी इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर भी पुराना आधार कार्ड अपडेट जरूर कर लेना चाहिए। 10 साल से पहले आपने आधार बनवाया था, तो डेमोग्राफिक से लेकर बायोमेट्रिक तक जानकारी अपडेट करवाने का विकल्प मिल रहा है। आप जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ ऐसा कर सकते हैं।

बिना WiFi के यूज करें Smart TV के सारे फीचर्स, इस ट्रिक से मिलेगा पूरा मजा

इन डॉक्यूमेंट्स से अपडेट होगी जानकारी

आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए आप कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की मदद ले सकते हैं। इन डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट में पहचान पत्र (वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस वगैरह) से लेकर एड्रेस प्रूफ (बिजली बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक वगैरह) शामिल हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें