Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़WhatsApp is now allowing users to transfer chat using QR code and not google drive

WhatsApp का जबरदस्त फीचर, QR कोड स्कैन करो और फट से ट्रांसफर हो जाएंगे चैट्स

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में एक नया चैट ट्रांसफर फीचर शामिल किया गया है। इस फीचर के चलते यूजर्स केवल QR कोड स्कैन करके चैट हिस्ट्री ट्रांसफर कर पाएंगे और Google Drive की जरूरत नहीं होगी।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तानWed, 19 June 2024 01:44 PM
हमें फॉलो करें

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपने ऐप में एक नया विकल्प शामिल करने की घोषणा की है, जो यूजर्स को Google Drive का उपयोग किए बिना QR Code के माध्यम से अपनी चैट हिस्ट्री को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने का विकल्प देगी। यह विकल्प फिलहाल Android बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही सभी यूजर्स के लिए स्टेबल वर्जन में रोल आउट होने की उम्मीद है।

QR Code का उपयोग करके चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने के लिए, यूजर्स को बस अपने पुराने डिवाइस पर WhatsApp खोलना होगा और Chats> Chat Backup पर जाना होगा। इसके बाद उन्हें 'Move to iOS or Android' विकल्प का चयन करना होगा और QR Code दिखाई देगा। नए डिवाइस पर, उपयोगकर्ताओं को WhatsApp खोलना होगा और Chats> Chat History > Import पर जाना होगा। अब उन्हें अपने पुराने डिवाइस पर दिखाई देने वाले QR Code को स्कैन करना होगा और चैट हिस्ट्री ट्रांसफर हो जाएगी।

WhatsApp की थीम बदलना हुआ आसान, नया फीचर दे रहा है पांच नए ऑप्शंस

इन यूजर्स को मिलेगा फीचर का फायदा

यह नया विकल्प उन यूजर्स के लिए फायदेमंद होगा, जो Google Drive का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं या फिर जिनके पास Google Drive अकाउंट नहीं है। यह उन यूजर्स के लिए भी काम का साबित होगा जिनके पास धीमा इंटरनेट कनेक्शन है, क्योंकि यह उन्हें Google Drive की मदद से अपने चैट हिस्ट्री का बैकअप रीस्टोर करने की तुलना में तेजी से चैट ट्रांसफर का विकल्प देगा।

पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा चैट ट्रांसफर

QR Code का इस्तेमाल करके चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करना Google Drive का इस्तेमाल करने की तुलना में ज्यादा सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि यह डेटा को एन्क्रिप्ट रखता है। इसके अलावा अब Google Drive पर निर्भरता भी खत्म की जा रही है, जिसकी मांग कई यूजर्स बार-बार कर रहे थे। फोन बदलना भी अब पहले की तुलना में आसान हो गया है।

अपने स्मार्टवॉच में चलाएं WhatsApp और बिना फोन करें चैटिंग, काम की ट्रिक

QR Code से ऐसे ट्रांसफर करें WhatsApp चैट

- अपने पुराने डिवाइस पर WhatsApp खोलें और Chats> Chat Backup पर जाएं।

- Move to iOS or Android विकल्प चुनें।

- नए डिवाइस पर WhatsApp खोलें और Chats > Chat History > Import पर जाएं।

- अपने पुराने डिवाइस पर दिखाई देने वाले QR Code को स्कैन करें।

- चैट हिस्ट्री ट्रांसफर होने का इंतजार करें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement