Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़What to do if your phone is getting hot again and again Change these settings now

क्या बार-बार गर्म हो रहा है आपका फोन? फौरन बदल लें ये सेटिंग्स; तुरंत कूलिंग जरूरी

अगर आपका फोन गर्म हो जाता है तो आपको फौरन कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना चाहिए। ऐसा ना करने की स्थिति में बैटरी और परफॉर्मेंस से जुड़ा नुकसान हो सकता है। आसान सेटिंग्स बदलकर आप तापमान कम कर सकते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Thu, 2 May 2024 10:10 PM
हमें फॉलो करें

दिनभर स्मार्टफोन इस्तेमाल करना अब आदत के अलावा जरूरत भी बन चुका है। ऐसे में अक्सर स्मार्टफोन गर्म होने लगता है और यूजर्स समझ नहीं पाते कि उन्हें फौरन क्या करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप फौरन कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर दें, जिससे फोन का बढ़ा हुआ तापमान कम किया जा सके। लंबे वक्त तक फोन गर्म होने का असर इसकी बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस पर पड़ता है।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें फोन लंबे वक्त तक गर्म होने के बाद उनमें आग लग गई या फिर ब्लास्ट हो गया। कुछ बेसिक सेटिंग्स बदलते हुए आप आसानी से फोन को ना सिर्फ कूल, बल्कि सुरक्षित भी रख सकते हैं। आइए बताते हैं कि फोन गर्म होने से बचना चाहते हैं तो आपको कौन सी सेटिंग्स में बदलाव करना होगा। इनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

रिकॉर्डतोड़! 1.5 करोड़ लोगों ने खरीद डाला ये फोन, कीमत ₹16,000 से कम

बंद करना होगा ब्लूटूथ

ज्यादातर डिवाइसेज से स्मार्टवॉच और ब्लूटूथ इयरबड्स कनेक्ट रहते हैं। ब्लूटूथ कनेक्शन लगातार रहने पर तो असर पड़ता ही है, इसके अलावा आपका फोन भी नए डिवाइसेज की स्कैनिंग करता रहता है। इस प्रक्रिया को रोकने से फोन को आराम मिल सकता है और स्मार्टफोन गर्म होने पर आप ब्लूटूथ या बाकी कनेक्टिविटी ऑप्शंस कुछ वक्त के लिए ऑफ कर सकते हैं।

ब्राइटनेस भी कम रखें

गर्मी के मौसम में फोन के डिस्प्ले की ब्राइटनेस ज्यादा होने पर फोन गर्म होने लगता है। फोन को ठंडा रखने के लिए आप ब्राइटनेस कम कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप घर के अंदर हैं तो बेहतर होगा कि कम ब्राइटनेस पर स्क्रीन देखें और हमेशा फुल ब्राइटनेस रखने की आदत ना डालें।

पुराना फोन बेचने से पहले ऐसे गायब करें अपना सारा डाटा, ये सेटिंग्स बदलना जरूरी

Airplane Mode ऑन करें

फोन अचानक बहुत गर्म महसूस हो तो आप फौरन एयरप्लेन मोड ऑन कर दें। दरअसल, ढेर सारे ऐप्स बैकग्राउंड में रन कर रहे होते हैं और मोबाइल डाटा या बाकी नेटवर्क्स यूज कर रहे होते हैं और आपको पता तक नहीं होता। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कुछ वक्त के लिए Airplane Mode इनेबल कर दें। इसके बाद फोन का तापमान कुछ वक्त में ही सामान्य हो जाएगा।

चार्जिंग के वक्त सावधानी

कई लोगों की आदत है कि वे लंबे वक्त के लिए फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। ऐसा करने पर फोन गर्म हो रहा हो तो फौरन चार्जिंग रोक दें। इसके अलावा आपको आधिकारिक चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए। चार्जिंग को लेकर लापरवाही ठीक नहीं है। साथ ही जब फोन चार्जिंग पर हो तो उसका इस्तेमाल रोक दें।

इंतजार खत्म! आ गया 50MP सेल्फी कैमरा वाला सबसे पतला फोन; खास ऑफर्स

खास मोड कर दें इनेबल

ढेरों स्मार्टफोन्स में यूजर्स को खास परफॉर्मेंस मोड्स या फिर बैटरी सेविंग मोड्स मिलते हैं। आप चाहें तो हाई-परफॉर्मेंस मोड डिसेबल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर लो-परफॉर्मेंस या फिर बैटरी सेविंग मोड मिल रहा है तो इसे इनेबल करते हुए तय कर सकते हैं कि फोन पर ज्यादा लोड ना पड़े।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement