Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़TRAI wants to make Truecaller like display caller name on unknown calls compulsory check this rule

अब Unknown नंबर से फोन आने पर भी दिखेगा Caller का नाम, TRAI ला रहा नए नियम

अगर आप भी अननोन नंबर से आने वाली कॉल्स से परेशान है तो जल्द आपको इस समस्य का समाधान मिल सकता है। TRAI एक नया प्लान बना रही है जिसमें सभी मोबाइल ऑपरेटर को कहा गया है कि वो कॉलर आईडी सिस्टम को लागू करें।

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तानThu, 2 May 2024 07:49 PM
हमें फॉलो करें

आजकल अनजान से आने वाले कॉल्स में हर किसी के नाक में दम किया हुआ है। ऐसे में अगर आप भी अननोन नंबर से आने वाली कॉल्स से परेशान है तो जल्द आपको इस समस्य का समाधान मिल सकता है। जल्द ही आपको यह पता चल जाएगा कि किसी अनजान नंबर से आपको कौन कॉल कर रहा है।

 

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI एक नया प्लान बना रही है जिसमें सभी मोबाइल ऑपरेटर जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल को कहा गया है कि वो कॉलर आईडी सिस्टम को लागू करें। जिससे हर किसी यूजर को फोन उठाने से पहले पता लग सकें की उन्हें कौन कॉल कर रहा है।

 

कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन क्या है?

ट्राई (TRAI) ने इस सुविधा को ‘कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन’ (CNAP) नाम दिया है इसके जरिये मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कॉल करने वाले का नाम दिखना शुरू हो जाएगा। हालांकि यह सुविधा ग्राहक के अनुरोध पर ही सभी दूरसंचार कंपनियां मुहैया कराएंगी।

 

कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन का ये है फायदा

बहरहाल इस सुविधा के शुरू होने से अनचाही कॉल से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी। कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन सर्विस के चालू होने पर ग्राहक अपने फोन की स्क्रीन पर कॉलर का नाम देख पाएंगे। इस सर्विस से फ्रॉड और अनजान कॉल आने वालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें