Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Trai said now 2 extra sim will cost at charge will increase cost for users telcos say

अब आप पर महंगा पड़ेगा 1 फोन में 2 SIM चलाना, TRAI करने जा रहा है बड़ा बदलाव

अगर आप अपने फोन में दो सिम कार्ड लगाए हुए हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है। TRAI ने दो सिम को लेकर लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है। एक फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने वाला है।

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 09:24 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप अपने फोन में दो सिम कार्ड लगाए हुए हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है। दरअसल टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने दो सिम को लेकर लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है। TRAI एक फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने वाला है। नंबरों के दुरुपयोग को रोकने के लिए यह फैसला लिया जा सकता है। इसलिए अगर आप फोन में दो सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए।

 

बिना किसी जररूत के कोई लोग फोन में दो सिम कार्ड रखते हैं

ET की नई रिपोर्ट से पता चलता है कि TRAI जल्द ही सिम कार्ड के नियमों में बदलाव कर सकता है। TRAI में मानना है कि अगर बिना किसी जररूत के कोई फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करता है तो उससे एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाना चाहिए। यह चार्ज मंथली या फिर सालाना हो सकता है। 

 

219 मिलियन से ज्यादा मोबाइल नंबर इनएक्टिव

यानी कि अगर आप एक ही सिम इस्तेमाल करते हैं और आपके फोन में दो सिम लगे हुए हैं तो आपको जल्द एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ सकते हैं। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक इस समय करीब 219 मिलियन से ज्यादा मोबाइल नंबर लंबे समय से एक्टिव नहीं हैं। ये मोबाइल नंबर्स ब्लैक लिस्ट कैटेगरी में शामिल हैं।

 

अगर लोग एक SIM रखेंगे तो नंबर की कम नहीं होगी

TRAI के मुताबिक ज्यादातर लोग दो सिम कार्ड रखते हैं। एक को इस्तेमाल एक्टिवली करते हैं और दूसरे को सिर्फ चालू रखते हैं। अगर लोग एक ही नंबर या एक ही सिम रखेंगे तो इससे टेलीकॉम कंपनियों को नंबर की कमी नहीं होगी। ट्राई के मुताबिक एक सिम कार्ड का नियम दुनिया के कई देशों में पहले से है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, फिनलैंड, ब्रिटेन, लिथुआनिया, यूनान, हांगकांग, बुल्गारिया, कुवैत, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं।

 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें