DA Image
21 नवंबर, 2020|5:57|IST

अगली स्टोरी

स्मार्टफोन की कम बैटरी लाइफ से परेशान? ये 5 टिप्स आएंगे बड़े काम

क्या आप भी स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज करने से परेशान हो चुके हैं? कई बार तो कुछ जरूरी काम के दौरान भी हमारे स्मार्टफोन की बैटरी ऐसे समय पर खत्म हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि फोन की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने पर आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है? यहां हम आपको कुछ टिप्स और सेटिंग्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप स्मार्टफोन्स की बैटरी को बेहतर बना सकते हैं। 

बंद कीजिए Background Apps
आप फोन में भले ही किसी एक एप का इस्तेमाल कर रहे हो लेकिन फिर भी बैकग्राउंड में कुछ एप्स लगातार चलते रहते हैं। यह एप्स लगातार आपकी बैटरी भी खर्च करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले तो इस तरह के एप्स की पहचान करें और फिर उन्हें बंद भी कर दें। इसके लिए आपको फोन की Settings में जाकर Battery usage में जाना होगा। यहां आपको पता चल जाएगा कि कौन सा एप बैटरी का कितना इस्तेमाल कर रहा है। अगर एप जरूरी नहीं है तो आप उसे अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। 

Location कर दें ऑफ
फोन में मौजूद लोकेशन सर्विस भी ऑन रहने पर जीपीएस और फोन की बैटरी का इस्तेमाल करती है। कई बार हम मैप्स का इस्तेमाल करने या वर्तमान लोकेशन जानने के लिए लोकेशन सेटिंग को ऑन करते हैं, हालांकि इसे बंद करना भूल जाते हैं। वहीं, कुछ एप्स भी हैं जो आपकी लोकेशन का एक्सेस लेकर इसका इस्तेमाल करते रहते हैं। इसलिए जब जरूरत ना हो, तब फोन की लोकेशन बंद ही रखें। 

पढ़ें: घर पहुंचते ही खुद अनलॉक हो जाएगा फोन, जानें ऐसी ही और ट्रिक्स

Brightness को कम रखें, Dark Mode यूज करें
कई बार हम फोन की ब्राइटनेस को जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं। इससे आंखों को तो नुकसान होता ही है, साथ ही फोन की बैटरी भी ज्यादा इस्तेमाल होती है। वहीं, अब अधिकतर स्मार्टफोन में डार्क मोड का फीचर भी आ गया है। डार्क मोड बैटरी बचाने में काफी सहायता करता है। 

Screen on Time को करें सेट
आप स्मार्टफोन के स्क्रीन ऑन टाइम को कम से कम रखकर भी बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। स्क्रीन ऑन टाइम का मतलब होता है कि स्मार्टफोन इस्तेमाल ना होने पर स्क्रीन कितनी देर तक ऑन रहे। बेहतर होगा कि आप 10 या 15 सेकंड का स्क्रीन टाइमआउट लगाकर रखें। 

जब बैटरी खत्म होने वाली हो?
अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने वाली है और आप चार्ज करने की स्थिति में नहीं है, ऐसे समय के लिए फोन में कुछ खास फीचर्स दिए गए हैं। आप फोन में मौजूद Battery Saver फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर जरूरत ना हो तो मोबाइल डेटा को भी ऑफ कर दें। वहीं, कुछ स्मार्टफोन्स में अल्ट्रा-पावर सेविंग मोड भी मिलता है, जो इनेबल होने पर सिर्फ चुनिंदा ऐप्स इस्तेमाल करने की इजाजत देता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:how to increase smartphone battery life here are 5 tips and Settings