Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़टिप्स – ट्रिक्सHow to clear Google Maps location timeline and search history - Tech news hindi

गूगल मैप को पता है कि कब-कहां जा रहे हैं आप, फौरन डिलीट करें सर्च हिस्ट्री और लोकेशन टाइमलाइन

सर्च इंजन कंपनी Google की नेविगेशन ऐप Google Maps का इस्तेमाल अब भी करते होंगे। यह ऐप लोकेशन टाइमलाइन और हिस्ट्री सेव करती है और इसे पता होता है कि आप कब-कहां जाते हैं, यह डाटा डिलीट किया जा सकता है।

गूगल मैप को पता है कि कब-कहां जा रहे हैं आप, फौरन डिलीट करें सर्च हिस्ट्री और लोकेशन टाइमलाइन
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSat, 22 Oct 2022 01:52 PM
हमें फॉलो करें

सबसे लोकप्रिय नेविगेशन ऐप Google Maps का इस्तेमाल आप भी जरूर करते होंगे। इस ऐप में ट्रैफिक अलर्ट्स से लेकर टोल रेट्स तक की जानकारी मिल जाती है और किसी नई जगह जाने का काम इसकी मदद से आसानी से किया जा सकता है। हालांकि, आप गूगल मैप पर जो भी सर्च करते हैं पर इसकी हिस्ट्री में ऑनलाइन सेव होता जाता है।

अगर आप बार-बार एक ही जगह पर जाने के लिए नेविगेशन सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो पुराना डाटा सेव करने की मदद से यह काम आसान हो जाता है। ऐप यूजर्स को पर्सनलाइज्ड अनुभव देने के लिए भी उनका डाटा स्टोर करती है, यानी कि गूगल मैप्स को पता होता है कि आप दिन के किस वक्त पर कहां जाते हैं और अब तक किन लोकेशंस पर जा चुके हैं।

गूगल मैप्स पर सर्च हिस्ट्री और पिछला लोकेशन डाटा डिलीट करना आसान नहीं है और इसके लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। अगर आप नहीं चाहते कि ऐप अपनी लोकेशन टाइमलाइन रिकॉर्ड करे तो इससे जुड़ी सेटिंग्स में बदलाव भी किया जा सकता है। सर्च हिस्ट्री क्लियर करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

यह है ऐप में सर्च हिस्ट्री क्लियर करने का तरीका 
1.
अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले गूगल मैप्स ऐप ओपेन करें। 
2. अब टॉप राइट कॉर्नर में दिख रही प्रोफाइल फोटो पर टैप करने के बाद आपको सेटिंग्स आइकन पर टैप करना होगा।
3. यहां नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको मैप्स हिस्ट्री का विकल्प दिखेगा, जिसका चुनाव करना होगा।
4. यहां आपको टाइमलाइन चुनने और डिलीट करने का विकल्प दिया जाएगा और आप 'All time' हिस्ट्री भी डिलीट कर पाएंगे।

अगर आप तय वक्त के बीच की सर्च हिस्ट्री और लोकेशन डाटा डिलीट करना चाहते हैं तो यह विकल्प भी आपको टाइमलाइन सेटिंग्स में मिल जाएगा। यहीं से आप तय कर सकेंगे कि ऐप आपका लोकेशन डाटा रिकॉर्ड करे या नहीं। 

ऐप पर पढ़ें