फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सअगस्त से इन लैपटॉप में नहीं चलेगा Zoom ऐप, चेक करें कहीं आप तो यूज नहीं कर

अगस्त से इन लैपटॉप में नहीं चलेगा Zoom ऐप, चेक करें कहीं आप तो यूज नहीं कर

अगर आप वीडियो कॉल के लिए Zoom ऐप का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है। ऐसा हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अगले महीने से जूम ऐप कुछ लैपटॉप में काम करना बंद कर देगा।

अगस्त से इन लैपटॉप में नहीं चलेगा Zoom ऐप, चेक करें कहीं आप तो यूज नहीं कर
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Jun 2022 02:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगर आप वीडियो कॉल के लिए Zoom ऐप का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह खबर आपको परेशान कर सकती है। ऐसा हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अगले महीने से जूम ऐप कुछ लैपटॉप में काम करना बंद कर देगा। रिपोर्ट के मुताबिक, जूम ऐप अब अगस्त 2022 से Chromebook पर आधिकारिक रूप से सपोर्ट नहीं होगा, इसलिए यदि आप अभी भी इसका उपयोग कर रहे हैं, तो जल्द ही आपको किसी दूसरे ऑप्शन की तलाश कर लेनी चाहिए, जो ज्यादा मॉडर्म और यूजफुल हो। साफ शब्दों में कहें तो जूम का एक वेब ऐप वर्जन Zoom web app।

मौजूदा ऐप्स को जून 2022 से क्रोम वेब स्टोर से हटा दिया जाएगा
दगअसल क्रोमबुक, क्रोम ओएस चलाते हैं और क्रोम ऐप्स का सपोर्ट करते हैं, लेकिन हाल ही में गूगल ने अपना ध्यान प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स पर शिफ्ट कर दिया है क्योंकि उनके "फर्स्ट क्लास यूजर एक्सपीरियंस" प्रतीत होते हैं। इस रणनीति के अनुरूप, जिसे पहली बार 2020 में घोषित किया गया था, गूगल, क्रोम ओएस पर बेस्ड क्रोमबुक पर क्रोम ऐप्स से सपोर्ट हटा देगा। नए ऐप्स अब स्वीकार नहीं किए जाएंगे, जबकि मौजूदा ऐप्स को जून 2022 से क्रोम वेब स्टोर से हटा दिया जाएगा। विंडोज, मैक और लाइनेक्स ने जून 2021 में क्रोम ऐप्स के लिए सपोर्ट छोड़ दिया। डेवलपर्स उन्हें निजी तौर पर उपलब्ध कराने का विकल्प चुन सकते हैं।

सस्ता हुआ 8GB रैम और 5000mAh बैटरी वाला ये फोन: कीमत में हुई भारी कटौती

जूम वेब ऐप पर स्विच करना बेहतर
आधिकारिक सपोर्ट समाप्त होने के बाद भी आप कुछ समय के लिए जूम ऐप का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यदि आप क्रोमबुक उपयोगकर्ता हैं, तो जूम वेब ऐप (Zoom web app) पर स्विच करना बेहतर होगा जो कि 2021 से क्रोमबुक पर उपलब्ध है, जो बेहतर कार्यक्षमता और बहुत कुछ प्रदान करता है। हालांकि, इसमें कुछ तकनीकी कमियां और बग थे, लेकिन शुरुआत में, जूम ने समय के साथ सुधार किया है, जिससे यह वीडियो कॉल के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बन गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें