DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फोन स्क्रीन साझा कर दूर बैठे ठीक हो सकेंगी सेटिंग्स

कई बार फोन की सेटिंग्स बिगड़ जाने पर दूर बैठे हमारे करीबी दोस्त उसका हल पूछते हैं। ऐसी परिस्थिति में फोन पर किसी भी व्यक्ति को सही निर्देश और स्पष्ट जानकारी दे पाना संभव नहीं है। लेकिन अगर आप चाहें तो फोन पर सलाह देने की बजाए खुद उनके फोन की सेटिंग्स को मिनटों में ठीक कर सकते हैं, फिर भले ही वो आपसे दूर ही क्यों न हों। 

फोनन में कैमरा, रेडियो म्यूजिक या दूसरा कोई भी एप अगर सही ढंग से काम न कर रहा हो तो समझ लीजिए उसके फंक्शन के साथ जरूर कुछ न कुछ छेड़-छाड़ हुई है। आमतौर पर ऐसा सभी के साथ होता रहता है। ऐसे में आप दूर से ही फोन पर सलाह देना शुरू कर देते हैं, फिर भले ही आपकी बात का गलत अर्थ समझकर वो अनर्थ ही क्यों न कर दे। इससे तो बेहतर है कि आप खुद उसके स्मार्टफोन की सेटिंग्स को ‘मैनुअली’ ठीक करने में उसकी मदद करें।

अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को दूसरे फोन पर शेयर करें
दरअसल गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Inkwire Screen Share+Assist  नाम का एक ऐसा एप्लीकेशन मौजूद है जिसके जरिए यूजर अपने फोन की स्क्रीन को दूसरे फोन के साथ जोड़ सकते हैं। दोनों फोन में यह एप डाउनलोड करने के बाद दो अलग-अलग स्मार्टफोन ‘सिंगल स्क्रीन’ के रूप में कार्य करने लगते हैं। यानी जो काम आप अपने स्मार्टफोन पर कर रहे हैं वही काम हू-ब-हू दूसरे स्मार्टफोन पर अपने आप होने लगेगा। इससे आप दूसरे यूजर के फोन की सेटिंग्स को ठीक करने में मदद कर पाएंगे। गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध इस एप को अब तक करीब पांच लाख से ज्यादा यूजर डाउनलोड कर चुके हैं।

कैसे करता है काम
यदि आप अपने फोन की स्क्रीन को किसी दूसरे स्मार्टफोन पर शेयर कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दोनों स्मार्टफोन में Inkwire Screen Share+Assist  एप डाउनलोड करना होगा। एप इंस्टॉल होने के बाद दोनों फोन में एप को खोल लें। एप खोलने के बाद यूजर को ‘शेयर’ और ‘एक्सेस’ नाम के दो विकल्प नजर आएंगे। अब मान लीजिए अगर आप अपने फोन पर किसी दोस्त की स्क्रीन को शेयर करना चाहते हैं तो ‘शेयर’ पर क्लिक करें। इसके बाद डिस्प्ले पर नजर आ रहे ‘स्टार्ट नाउ’ पर क्लिक करें। थोड़ी ही देर में डिस्प्ले पर एक कोड लिखा आएगा। अब यह कोड दूसरे यूजर को अपने फोन में एप खोलने के बाद ‘एक्सेस’ पर क्लिक कर दर्ज करना होगा। इसके बाद डिस्प्ले पर ‘गॉट इट’ का विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही आपका स्मार्टफोन दूसरे यूजर की फोन स्क्रीन के मुताबिक काम करने लगेगा। अब आप फोन की सेटिंग्स से लेकर मनचाहे एप्लीकेशन में इच्छानुसार बदलाव करने के लिए दूसरे यूजर को सही निर्देश दे पाएंगे।

ध्यान रखने योग्य बातें
इस लाजवाब एप्लीकेशन में कई खूबियां हैं तो कुछ कमियां भी हैं। दरअसल इसमें यूजर एक ही स्मार्टफोन को ऑपरेट कर सकते हैं। चूंकि दूसरी तरफ मौजूद ऑपरेटर की गतिविधियों को आप अपने फोन पर मॉनिटर कर पाएंगे, इसलिए निर्देश देते वक्त आपको ध्यान देना होगा कि वह निर्देशों का सही पालन कर रहा है या नहीं। मिसाल के तौर पर यदि आपके किसी दोस्त के फोन की सेटिंग्स खराब हो गई है तो स्क्रीन शेयर होने के बाद आप अपने फोन को ऑपरेट नहीं कर पाएंगे। फोन की डिस्प्ले पर उंगली रखते ही आपको एक लाल रंग का ‘डॉट’ नजर आएगा। इसी लाल डॉट के जरिए आपको दूसरे यूजर को सांकेतिक निर्देश देने होंगे। आपके बताए हुए निर्देशों के अनुसार दूसरी तरफ बैठा यूजर खुद अपने फोन की सेंटिग्स ठीक करेगा। फोन की सेटिंग्स ठीक होने के बाद ऊपर ‘टोगल’ में जाकर स्क्रीन शेयर प्रक्रिया को बंद कर दें। इसके बाद यूजर का स्मार्टफोन पहले की तरह सामान्य हो जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:you can change settings using phone screen