फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सXiaomi यूजर्स की बल्ले-बल्ले! iPhone जैसे जबरदस्त फीचर्स ला रहा है MIUI 14, देखें क्या बदलेगा

Xiaomi यूजर्स की बल्ले-बल्ले! iPhone जैसे जबरदस्त फीचर्स ला रहा है MIUI 14, देखें क्या बदलेगा

चाइनीज कंपनी Xiaomi के स्मार्टफोन्स को अगले साल MIUI 14 अपडेट मिलेगा। कंपनी ने इसका रिलीज फिलहाल टाल दिया है लेकिन इसके फीचर्स पहले ही लीक हो गए हैं और ट्विटर पर चेंजलॉग सामने आया है।

Xiaomi यूजर्स की बल्ले-बल्ले! iPhone जैसे जबरदस्त फीचर्स ला रहा है MIUI 14, देखें क्या बदलेगा
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 09:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगर आप Xiaomi का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके 'अच्छे दिन' शुरू होने वाले हैं। कंपनी जल्द Android 13 पर आधारित MIUI 14 का रोलआउट शुरू करेगी और इसमें मिलने वाले कमाल फीचर्स आपके फोन को बिल्कुल नया कर देंगे। पहले शाओमी MIUI 14 को 1 दिसंबर को लॉन्च करने वाली थी लेकिन कुछ वजहों से यह लॉन्च टाल दिया गया है। इसके बावजूद नए फीचर्स लीक हो गए हैं। 

MIUI पोलस्का के राइटर Kacper Skrzypek ने अपने ट्विटर अकाउंट से MIUI 14 चेंजलॉग की तस्वीर शेयर की है, जिससे पता चलता है कि अपडेट के बाद यूजर्स के लिए क्या बदलने वाला है। कुछ शाओमी स्मार्टफोन्स को Android 12 पर आधारित MIUI 14 अपडेट भी दिया जा सकता है लेकिन इसमें मिलने वाले नए फीचर्स के साथ स्मार्टफोन इस्तेमाल करने का अनुभव कहीं बेहतर होना तय है।

हमेशा के लिए सस्ते हो गए शाओमी के ये फोन, जानें नई कीमत

बेहतर परफॉर्मेंस और लंबी बैटरी लाइफ
लीक्ड स्क्रीनशॉट्स से सामने आया है कि MIUI 14 कम स्टोरेज स्पेस लेगा और इसके साथ सिस्टम आर्किटेक्चर भी बेहतर किया गया है। यानी कि ना सिर्फ ज्यादा स्टोरेज मिलेगा बल्कि बेहतर परफॉर्मेंस के साथ गेमिंग के दौरान लंबी बैटरी लाइफ भी मिलेगी। सिस्टम और थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए पावर-सेविंग बेहतर की गई है। नया OS सुरक्षा पर फोकस करेगा और एंड-टू-एंड प्राइवेसी फीचर्स भी लेकर आएगा।

डिवाइस को कर सकेंगे पर्सनलाइज
एंड्रॉयड फोन्स की खास बात यह होती है कि यूजर्स उनमें अपनी पसंद के हिसाब से बड़े बदलाव कर पाते हैं। MIUI में नए विजेट कॉम्बिनेशंस और रीडिजाइन्ड होमस्क्रीन के लिए सुपर आइकन्स दिए जाएंगे। यूजर्स को वन-टैप ऐक्सेस से ऐप्स हाइलाइट करने वाले फोल्डर्स बनाने का विकल्प मिलेगा। गैलरी इमेजेस से टेक्स्ट पहचानने वाला फीचर अब 8 भाषाओं को सपोर्ट करेगा और फोटो से टेक्स्ट कॉपी करना आसान होगा।

शाओमी के धांसू 5G फोन पर बंपर डिस्काउंट; कैमरा, डिस्प्ले सब दमदार

iPhone जैसे कई फीचर्स भी मिलेंगे
स्क्रीनशॉट से पता चला है कि शाओमी यूजर्स को iOS-स्टाइल में फैमिली शेयरिंग फीचर दिया जाएगा और वे आईफोन की तरह शेयरेबल फोटो अलबम भी क्रिएट कर सकेंगे। इन अलबम्स में 8 मेंबर्स तक फोटोज ऐड कर पाएंगे। सीरी वॉइस असिस्टेंट की तर्ज पर शाओमी फोन्स में Mi AI वॉइस असिस्टेंट ढेरों फंक्शंस के साथ मिलेगा। नए आईफोन की तरह शाओमी फोन्स में यूजर्स होमस्क्रीन पर क्यूट से पालतू जानवर का एनिमेशन सेट कर पाएंगे।

लेटेस्ट अपडेट के लिए करना होगा इंतजार
चाइनीज टेक कंपनी ने फिलहाल नहीं बताया है कि Xiaomi 13 सीरीज और MIUI 14 को आधिकारिक रूप से कब लॉन्च किया जाएगा। शुरू में इस सॉफ्टवेयर को अर्ली ऐक्सेस प्रोग्राम के जरिए चाइनीज यूजर्स के साथ टेस्ट किया जाएगा, जिसके बाद इसका ग्लोबल रोलआउट शुरू होगा। एक बार पर ध्यान देना जरूरी है कि सभी नए फीचर्स का चाइनीज मार्केट से बाहर ग्लोबल रिलीज में मिलना तय नहीं है और इन्हें हटाया जा सकता है।