class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुछ सेकेंड्स में आउट ऑफ स्टॉक हुआ शाओमी का रेडमी वाई1, जानें क्या हैं खास

 Xiaomi redmi Y1

Xiaomi redmi Y1 और redmi Y1 Lite की आज (15 नवंबर) भारत में दूसरी सेल दोपहर 12 बजे से शुरू हो गई। इन स्मार्टफोन्स को शियोमी ने 2 नवंबर को लॉन्च किया था। अगर आप सस्ते में एक अच्छे सेल्फी कैमरे वाले फोन की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। नया रेडमी वाई1 डिवाइस दो वेरिएंट में उपलब्ध है- 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी जिसकी कीमत 8,999 रुपये है और 4 जीबी रैम और 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी की कीमत 1०,999 रुपये है। शाओमी 3 जीबी रैम और 32 जीबी रोम वाले डिवाइस रेडमी वाई1 का मुकाबला माइक्रोमैक्स के 'कैनवास इन्फिनिटी' (जो कि 1०,999 रुपये में उपलब्ध है) और खुद के ही फोन रेडमी नोट 4 (9,999) से है। 
 
पहली नजर में, यह फोन रेडमी 4 के समान दिखता है, लेकिन यह उससे बड़ा है, जिसमें 5.5 इंच की एचडी डिस्प्ले स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास के साथ है। रेडमी वाई1 में 16 मेगापिक्सल का अगला कैमरा है, जिसमें सेल्फी लाइट दिया है, जो बेहतरीन तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, 'स्मार्ट' और 'प्रो' मोड हैं जो पोट्रेर्ट शॉट्स को और बेहतर बना देता है।

अगले कैमरे में एफ/2.० का अपरचर है, जो 1०8० रेजोल्यूशन का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इस डिवाइस का पिछला कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जो ऑटो फोकस (पीडीएएफ) और सिंगल-टोन एलईडी फ्लैश से युक्त है।इसमें श्याओमी के अन्य डिवाइसों की तरह ही कैमरा एप के साथ 'पैनोरमा', 'ब्यूटीफाई' और 'मैनुअल' मोड दिया गया है। यह कैमरा दिन की रोशनी में बेहतरीन तस्वीरें खींचने में सक्षम है। 

इसमें स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है, जिसका प्रदर्शन बढ़िया है, यहां तक कि 'प्राइम पीक्स' जैसे भारी गेम को खेलते वक्त भी फोन धीमा नहीं पड़ता है और न ही इसकी बैटरी गर्म होती है। जब हमने इस फोन में क्रोम ब्राउजर पर एक से अधिक टैब खोले, संगीत स्ट्रीम किया और सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल किया, तो कोई धीमापन देखने को नहीं मिला। इस स्मार्टफोन एंड्रायड 7.1.2 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) है, जिसके ऊपर कंपनी ने अपना कस्मट मीयूआई 8 दिया है। 

शाओमी ने नवीनतम मीयूआई 9 अपडेट 3 नवंबर को जारी किया है, जो इस फोन को भी जल्द ही मिलेगा। इस फोन की खामियों में पिछले कैमरे से कम रोशनी की स्थिति में फोटोग्राफी काफी चुनौतीपूर्ण थी। ऐसी तस्वीरों में जूम करने पर ग्रेन्स दिखती है। रेडमी वाई1 किफायती श्रेणी में एक बढ़िया फोन है, जो बढ़िया सेल्फी कैमरे के साथ इस श्रेणी के अन्य स्मार्टफोनों से बेहतर है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Xiaomi Redmi Y1 and Y1 Lite go on sale at Amazon Mi Store
इंटेक्स ने लॉन्च किए दो बजट स्मार्टफोनगूगल प्लेस्टोर से हटाया गया यूसी ब्राउजर, जानें क्या है कारण