DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › Xiaomi का स्मार्टफोन मार्केट में दबदबा, 5G सेगमेंट में Realme ने मारी बाजी
गैजेट्स

Xiaomi का स्मार्टफोन मार्केट में दबदबा, 5G सेगमेंट में Realme ने मारी बाजी

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishnu
Fri, 30 Jul 2021 05:14 PM
Xiaomi का स्मार्टफोन मार्केट में दबदबा, 5G सेगमेंट में Realme ने मारी बाजी

शाओमी (Xiaomi) इंडियन स्मार्टफोन मार्केट पर अपना दबदबा बनाए हुए है। साल 2021 की दूसरी तिमाही में भारत में स्मार्टफोन का शिपमेंट सालाना आधार पर 82 फीसदी बढ़कर 3.3 करोड़ यूनिट्स का रहा है। शाओमी, टोटल शिपमेंट में 28.4 फीसदी हिस्सेदारी के साथ टॉप पर रही है। शाओमी ने एक तिमाही में अब तक का अपना सबसे ज्यादा एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) हासिल किया है। शाओमी (Xiaomi) की इस सफलता में Redmi रेंज का अहम रोल रहा है। यह बात काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में कही गई है। 

दूसरे नंबर पर सैमसंग, स्मार्टफोन शिपमेंट में 18% हिस्सेदारी
सैमसंग (Samsung) दूसरे नंबर पर रही है। टोटल शिपमेंट में सैमसंग की हिस्सेदारी 18 फीसदी रही है। वहीं, वीवो (Vivo) 15 फीसदी हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर रही। काउंटरप्वाइंट का कहना है कि कोविड-19 महामारी से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद 2021 की पहली छमाही में भारत के स्मार्टफोन मार्केट में अब तक का सबसे ज्यादा शिपमेंट रजिस्टर्ड किया गया है। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp: लंबी चैटिंग में खो गए जरूरी मेसेज? अपनाएं ये आसान ट्रिक

टॉप 5G स्मार्टफोन ब्रांड रहा Realme
काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि Realme टॉप 5G स्मार्टफोन ब्रांड रहा। शिपमेंट्स में इसकी हिस्सेदारी 23 फीसदी रही। वहीं, प्रीमियम स्मार्टफोन शिपमेंट (30,000 रुपये से ऊपर) में OnePlus टॉप पर रहा। वनप्लस की हिस्सेदारी 34 फीसदी रही। एनालिस्ट फर्म का कहना है कि ऑफलाइन सेंट्रिक ब्रांड्स पर अप्रैल और मई के दौरान ज्यादा असर पड़ा है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण कंज्यूमर्स केवल ऑनलाइन शॉपिंग कर पाए हैं। शाओमी और रियलमी जैसे ऑनलाइन सेंट्रिक ब्रांड्स ने अपनी ऑनलाइन पहुंच का फायदा उठाया है। 

यह भी पढ़ें- Infinix का 40 इंच वाला हाई-परफॉर्मेंस स्मार्ट TV, कीमत 20 हजार रुपये से कम


टोटल शिपमेंट्स में चाइनीज ब्रांड्स की हिस्सेदारी 79 फीसदी
चाइनीज ब्रांड्स की टोटल शिपमेंट्स में 79 फीसदी हिस्सेदारी रही है। Mi 11 Series, Redmi 9 सीरीज और Redmi Note 10 सीरीज ने शाओमी के लिए शिपमेंट्स बढ़ाने का काम किया। वहीं, Galaxy M-Series और F-Series ने सैमसंग के शिपमेंट्स को रफ्तार दी।

संबंधित खबरें